IPL
IPL

दफ्तरों पर किसे और कब लगेगा टीका? क्या है प्रोसेस, जानिए इससे जुड़े सभी जवाब

इस बीच केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल सरकारी और प्राइवेट ऑफिस में भी कोविड-19 की अनुमति दे दी है जहां करीब 100 पात्र लाभार्थी शामिल हैं।

नई दिल्ली: देश में जारी कोरोनावायरस के बीच वैक्सीनेशन ( Vaccination ) अभियान पिछले कई महीनों से चल रहा है इस वक्त फिलहाल 45 से ऊपर के लोगों को पूर्णा टीकाकरण की अनुमति दी गई है वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ( Ministry of Health ) की तरफ से जारी किए गए दिशा निर्देश के अनुसार 1 जनवरी 1977 से पहले चंबल लोगों को ही अभिव्यक्ति में लगाई जा रही है।

इस बीच केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ( Union territories ) में कुल सरकारी और प्राइवेट ऑफिस में भी कोविड-19 की अनुमति दे दी है जहां करीब 100 पात्र लाभार्थी शामिल हैं। पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ( Union Ministry of Health ) ने अपने सर्कुलर में शामिल सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह आदेश दिया है कि राज्य सरकार उन कंपनियों के मैनेजमेंट और कर्मचारियों से सलाह मशवरा कर कोविड-19 वैक्सीन की प्रक्रिया को 11 अप्रैल से शुरू कर रही है। वहीं सरकार की तरफ से वर्कप्लेस ( Workplace ) पर बैठने की अनुमति देने के बाद लोगों के मन में कई सवाल भी उठ रहे हैं आइए उन सभी सवालों के जवाब जानते है।

दफ्तर में टीके से जुड़े सभी सवालों के जवाब यहां है

  • कब से शुरू होगा ये वैक्सीनेशन? 11 अप्रैल से राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्थित दफ्तरों में ऐसे सेंटर शुरू होंगे केंद्र ने राज्यों के संबंधित अधिकारियों से सरकारी और निजी क्षेत्रों के प्रबंधकों से इस बाबत चर्चा करने के निर्देश जारी किये हैं।
  • क्या राज्य के सभी दफ्तरों में सेंटर बनेंगे? दफ्तर में वैक्सीनेशन के लिए कम से कम 100 ऐसे लोग होने चाहिए, जो टीके के लिए पात्र और इच्छुक हों।
  • क्या सुरक्षित है दफ्तर में कोरोना वैक्सानेशन? किसी दफ्तर में जब वैक्सीनेशन सेंटर खोला जाएगा, तो उसे नजदीकी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल के साथ टैग किया जाएगा।
  • क्या रिश्तेदार भी लगवा सकेंगे वैक्सीन? नहीं, नोटिफिकेशन के मुताबिक ‘कर्मचारियों के अलावा कोई भी बाहरी व्यक्ति वर्कप्लेस पर बने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में टीका नहीं लगवा सकता।
  • कैसे होगा टीके का रजिस्ट्रेशन? लाभार्थी सरकार द्वारा बनाए CoWIN प्लेटफॉर्म के जरिये रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। साथ ही दफ्तर के कर्मचारियों के लिए ऑन द स्पॉट सुविधा भी होगी।

     यह भी पढ़े: South Africa को हराकर दूसरे स्‍थान पर पहुंचा Pakistan, सीरीज़ का हीरो बना ये खिलाड़ी

Related Articles

Back to top button