हाइड्रोजन बम टेस्ट करने वाले उत्तर कोरिया पर लगेंगे कई प्रतिबंध

nuclearअमेरिका। हाइड्रोजन बम का परीक्षण करके दुनिया भर को चौंकाने और डराने वाले उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कई नए प्रतिबंध लगाएगा। परमाणु बम से भी कई सौ गुना खतरनाक इस Nuclear Test पर दुनिया के सभी देशों ने गहरी चिंता जताई है। सभी देशों ने प्योंगयोंग के इस कदम की कड़ी निंदा करते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को करार दिया है।

यह भी पढ़ें – उत्‍तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम फोड़कर दुनिया को ललकारा

इस हाइड्रोजन बम परीक्षण पर चीन  सहित 15 सदस्यीय परिषद ने गंभीर हालात से निपटने के लिए तुरंत मशविरा किया। परिषद के सदस्यों ने पूर्व में कहा था कि अगर प्योंगयोंग परमाणु परीक्षण कर संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव का उल्लंघन करेगा तो आगे और बड़ा कदम उठाया जाएगा।

यह भी पढ़ें – परमाणु बम से कई गुना विनाशकारी है हाइड्रोजन बम

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून ने इसे बेहद परेशान करने वाला और क्षेत्रीय सुरक्षा को पूरी तरह से अस्थिर करने का कदम कहा। वाशिंगटन से मिली खबर के मुताबिक, अमेरिका ने आज सफलतापूर्वक हाइड्रोजन बम परीक्षण के उत्तर कोरिया के दावे पर संदेह प्रकट करते हुए उल्लेख किया कि शुरूआती आकलन से सबूत प्योंगयोंग के दावों की पुष्टि नहीं करते।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, शुरूआती विश्लेषण उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम विस्फोट के उत्तर कोरिया के दावे से मेल नहीं खाता।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button