आखिर क्यों Google ने दी ऑस्ट्रेलिया में Search Engine बंद करने की धमकी?  

नई दिल्ली:  इंटरनेट दिग्गज Google ने अपने सर्च इंजन (Search Engine) सेवा को ऑस्ट्रेलिया में बंद करने की धमकी दी है. दरअसल आस्ट्रेलिया में मीडिया कंपनियों को पेमेंट देने के लिए नया कानून बनाया जा रहा है. कंपनी ने साफ कह दिया है कि अगर ज्यादा दबाव बनाया गया तो Google Search सेवा को बंद कर दिया जाएगा.

मुश्किल में पड़ सकता है ऑस्ट्रेलिया

अमेरिकी टेक कंपनी गूगल (Google) ने विरोध दर्ज कराया है. साथ ही साफ कर दिया है कि अगर नया कानून नहीं बदला गया तो देश में सर्च सर्विस को ही बंद कर दिया जाएगा. गूगल ने साफ कर दिया है कि सर्च में मीडिया हाउसों के आर्टिकल आते हैं तो उसके लिए कंपनी भुगतान नहीं करेगी. पिछले साल इसी मसौदे का विरोध करते हुए सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक (Facebook) ने भी अपने प्लेटफॉर्म से न्यूज फीड बंद करने की धमकी दी थी.

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड ने किया दूसरे टेस्ट टीम का एलान, यह दिग्गज खिलाड़ी टीम से हुआ बाहर

ये है वजह 

आस्ट्रेलियन सरकार ने मीडिया कंपनियों के हितों की रक्षा के लिए एक नया कानून बनाया है. इसके तहत अगर कोई सोशल मीडिया या इंटरनेट कंपनी किसी मीडिया हाउस के आर्टिकल या कंटेंट का इस्तेमाल करती है तो उसे इसके एवज में पेमेंट करना होगा.

कानून हुआ लागू तो सर्च सेवा होगी बंद

गूगल की मैनेजिंग डायरेक्टर मेल सिल्वा का कहना है कि किसी भी सर्च इंजन के लिए बिना किसी अड़चन के वेबासाइटों को लिंक करना बुनियादी काम है. अगर सर्च इंजिन में आर्टिकल या कंटेंट को आर्थिक रूप से जोड़ने वाला कानून बनता है तो गूगल के लिए सर्च सेवा बंद करने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं है.

यह भी पढ़ें: फिर से कांपी भारत की धरती, दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके

Related Articles

Back to top button