तो इस वजह से कभी बच्चे का सुख नहीं पा सके दिलीप और सायरा

0

मुंबई। दिलीप कुमार को बॉलीवुड में ट्रेजडी किंग के नाम से जाना जाता है। वैसे तो दिलीप कुमार को ये नाम फिल्मों में किए गए अपने रोल्स की वजह से मिला है। लेकिन असल जिन्दगी में भी उनके साथ बहुत बड़ी ट्रेजेडी हुई है। दिलीप कुमार को सारी जिन्दगी पिता बनने का सुख नहीं मिल सका।

article-l-20141234414055950759000

शादी के 6 साल बाद पहली बार प्रेगनेंट हुईं थी सायरा

हर आदमी शादी के बाद बाप बनने का सपना देखता है। लेकिन दिलीप कुमार की इच्छा पूरी नहीं हो सकी। दिलीप कुमार ने अपने इस दर्द का जवाब अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में दिया है। बुक में दिलीप कुमार ने कहा है, “सच्चाई यह है कि 1972 में सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुईं। यह बेटा था (हमें बाद में पता चला)। 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई। इस दौरान पूर्ण रूप से विकसित हो चुके भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था और दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई।” दिलीप की मानें तो इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं।

27dilip-kumar6

सायरा दिलीप से 22 साल छोटी हैं

दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी 11 अक्टूबर 1966 को हुई थी। सायरा दिलीप से 22 साल छोटी हैं। सायरा 8 साल की उम्र में दिलीप से शादी का सपना देखने लगी थीं। 1952 में रिलीज हुई ‘दाग’ में दिलीप कुमार को देखने के बाद वे उन्हें अपना दिल दे बैठी थीं।

asm2

पिता बनने की चाह में की दूसरी शादी

एक समय दिलीप-सायरा के बीच अस्मां नाम की एक खूबसूरत पाकिस्तानी महिला आकर खड़ी हो गई। खबरों के अनुसार 30 मई, 1980 को उसने बैंगलुरू में दिलीप कुमार से शादी की। समय रहते दिलीप साहब ने उससे छुटकारा पा लिया, लेकिन तीन साल तक वो झूठ बोलते रहे कि उनकी कोई दूसरी शादी नहीं हुई है। उस दौरान दिलीप और सायरा के रिश्ते में दूरियां आ गई थीं। ऐसा माना जाता है कि दिलीप साहब के दिल में पिता कहलाने की एक ललक थी, जिसे वे शायद अस्मां के जरिये पूरी करना चाहते थे।

अफवाहों और खबरों के बीच भी दिलीप और सायरा 49 साल से एक-दूसरे का साथ निभा रहे हैं और उनकी जोड़ी को आदर्श माना जाता है। आज अल्जाइमर की बीमारी की वजह से सायरा ही दिलीप कुमार की एकमात्र याददाश्त और सहारा हैं। हर कहीं दोनों एक साथ आते-जाते हैं और एक-दूसरे का सहारा बने हुए हैं।

loading...
शेयर करें