Sawan के महीने में हाथों पर क्यो लगाई जाती है मेहंदी, जानें इसका महत्व और देखें ये लेटेस्ट डिजाइन

सावन (Sawan) का महीना शुरू हो चुका है। सावन के महीने में सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए और कुंवारी लड़कियां मनचाहे पति के लिए व्रत रखती हैं।

नई दिल्ली: सावन (Sawan) का महीना शुरू हो चुका है। सावन के महीने में सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए और कुंवारी लड़कियां मनचाहे पति के लिए व्रत रखती हैं। इस महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। महिलाएं इस महीने में काफी सजती और संवरती हैं। मेहंदी के बिना महिलाओं का सजना और संवरना अधूरा माना जाता है।

मेहंदी को काफी शुभ भी माना जाता है। मेहंदी शरीर को ठंडा रखती है। ऐसा में माना जाता है कि सावन के महीने में तेज बारिश होती है। मेहंदी का इस्‍तेमाल शरीर की गर्मी को दूर करने के लिए किया जाता है। ऐसा माना जाता कि हरा रंग कई रोगों की रोक-थाम में कारगर होता है। मेहंदी की खुशबू शरीर को ठंडक देकर स्ट्रेस को कम करने का काम करती है। यहीं वजह है कि सावन में मेहंदी लगाने का चलन चला आ रहा है।

लेटेस्ट डिजाइन
लेटेस्ट डिजाइन

Sawan की मेहंदी दर्द से देती है राहत

ऐसा माना जाता है कि मेहंदी की तासीर ठंडी होती है और इस कारण इसे लगान से शरीर को ठंडक मिलती है। शरीर की गर्मी को दूर करने के लिए मेहंदी को पैरों के तलवों में भी लगाया जाता है। मेहंदी न सिर्फ हाथों की खूबसूरती को बढ़ाती है बल्कि तनाव और सिरदर्द की समस्या को भी दूर करती हैं। साथ ही, स्किन संबंधी बीमारी होने पर भी मेहंदी लगाने की सलाह दी जाती हैं।

EASIEST SIMPLE ARABIC MEHNDI DESIGN TUTORIAL || आसान और सुंदर Back Hand अरबी  style मेहँदी डिज़... | Arabic mehndi designs, Henna designs, Mehndi patterns

यह भी पढ़ें: Tokyo Olympics 2020: भारत की उम्मीदों को लगा बड़ा झटका, Boxing में हारीं मैरीकॉम

यह भी पढ़ें: कर्नाटक: सीएम बसवराज बोम्मई की कल पीएम से मिलने की संभावना

 

दुल्हन मेहंदी के लिए यहां से लें ट्रैंडी डिजाइन्स -  bridal-mehndi-design-for-hand-foot - Nari Punjab Kesari

 

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles