क्यो मनाया जा रहा World Environment Day, जानिए क्या है इसका इतिहास

World Environment Day की शुरुआत साल 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ की और से की गई थी। पर्यावरण दिवस की शुरुआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम से हुई थी।

नई दिल्ली: आज के दिन World Environment Day के तौर में मनाया जाता है। पर्यावरण को प्रदूसन से बचाने के लिए और लोगो में जागरुकता फैलाने के लिए इस दिन का खास महत्व बताया जाता है। हमारे समाज में शुरुआत से देखा जाता है किसी न किसी पर्व त्योहार के कारण पेड़-पौधो को अकसर ही पूजा जाता है। ऐसे में लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करने के लिए हर साल विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।

हिन्दु धर्म में लगभग हर चीजों की पूजा अर्चना होती है। इस के पीछे इसके महत्व ही प्रथम कारण है। पेड़-पौधो से मनुष्य को हर प्रकार से लाभ पहुंचता है। इसका मुख्य उद्देश्य हमारी प्रकृति की रक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाना और दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे विभिन्न पर्यावरणीय मुद्दों को देखना है। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आप भी सबको संदेश भेज सकते हैं।

World Environment Day का इतिहास

विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत साल 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ की और से की गई थी। पर्यावरण दिवस की शुरुआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम से हुई थी। इसी दिन यहां पर दुनिया का पहला पर्यावरण सम्मेलन का आयोजन किया गया था। जिसमें भारत की ओर से तात्कालिन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भाग लिया था।

इस सम्मेलन के दौरान ही संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) की भी नींव पड़ी थी। जिसके चलते हर साल विश्व पर्यावरण दिवस आयोजन का संकल्प लिया गया। जिससे लोगों को हर साल पर्यावरण में हो रहे बदलाव से अवगत कराया जा सके और पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए लोगों को समय-समय पर जागरुक किया जा सके।

यह भी पढ़ें: Workout जितना असरदार 15-20 मिनट की साइक्लिंग, जानिए क्यों मनाया जाता World Bicycle Day, क्या है खास मैसेज

विश्व पर्यावरण दिवस की थीम

विश्व पर्यावरण दिवस मनाए जाने से पहले हर साल के लिए एक थीम का चयन किया जाता है। विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की थीम ‘पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली (Ecosystem Restoration)’ है। जंगलों को नया जीवन देकर, पेड़-पौधे लगाकर, बारिश के पानी को संरक्षित करके और तालाबों के निर्माण करने से हम पारिस्थितिकी तंत्र को फिर से रिस्टोर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: World Environment Day 2021: इस साल घर पर रहकर सेलिब्रेट करें पर्यावरण दिवस, ये है इस बार का थीम

 

Related Articles

Back to top button