राज्य में पूरी तरह बैन होगी पॉलीथिन, कारोबारियों की लिस्ट तैयार, अब जारी होगा नोटिस

0

नई दिल्ली।  पीएम मोदी द्वारा चलाए जा रहे  स्वच्छता अभियान के तहत सरकार प्रतिबंधित पॉलीथिन के खिलाफ सघन अभियान चलाने जा रही है। इसके लिए नगर आयुक्तों और अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। जो भी कोई इस आदेश का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ सरकार सख्त कदम उठाएगी।

फुटकर विक्रेताओं की लिस्ट बनाकर नोटिस जारी करेगी सरकार

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया है कि 50 माइक्रॉन से पतली पॉलीथिन पर प्रतिबंध होने के कारण इसका उपयोग रोकने के लिए पूरे प्रदेश में अभियान चलाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। मंत्री ने नगर आयुक्तों व अधिशासी अधिकारियों से अपने क्षेत्र के तीन बड़े प्लास्टिक कैरी बैग उत्पादक, थोक विक्रेता व फुटकर विक्रेता के प्रतिष्ठानों का खुद निरीक्षण करने को कहा है और अपने क्षेत्र में प्लास्टिक के कैरी बैग, कप-प्लेट व ग्लास के उत्पादकों, थोक विक्रेताओं और फुटकर विक्रेताओं की पते सहित सूची तैयार करके नोटिस जारी करने को कहा है।

ऐसे चलाया जाएगा अभियान

अभियान के दौरान नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारी अपने क्षेत्रों में विशेष कार्यदल के जरिये यह काम कराएंगे। इसके तहत नगर निकाय के अधिकारी व कर्मचारी कूड़ा उठाने के वाहन, मशीन व अन्य उपकरणों के साथ क्षेत्र में निकलेंगे और अपनी देखरेख में निर्धारित क्षेत्र को साफ कराएंगे। एकत्रित कूड़े को उसी समय सेनेटरी लैंड फिल साइड पर भेजा जाएगा।

सरकार के इस कदम से भले शुरु में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़े लेकिन हमारे और देश के भविष्य के लिए ये एक सराहनीय कदम है, हमें सरकार के इस अभियान का हिस्सा बनना चाहिए और उनका पूरा साथ देना चाहिए।

 

 

loading...
शेयर करें