IPL
IPL

क्या सरकार के इस फैसले से थोड़ा सेफ महसूस करेंगे Lovebirds

दिल्ली : हाल ही में अरविन्द केजरीवाल सरकार ने अपनी पसंद से इंटरकास्ट और इंटर फेथ शादी करने वाले जोड़ों को हरस्मेंट और धमकिओं  से बचाने के लिए एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी करते हुए Lovebirds की सिक्योरिटी के लिए सरकार ने एक स्पेशल सेल का गठन करने के साथ साथ  24X7 काम करने वाली एक हेल्पलाइन की शुरुआत करने का फैसला किया है। 

पंचायत, समाज या परिवार से होगा खतरा तो Lovebirds क़ो सरकार बचाएगी

सरकार के इन स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर में जिन कपल्स को कड़ी धमकिओं का सामना करना पड़ता है उनको सरकारी खर्चे पर सेफ हाउस भी मुहैया करने का हुक्म दिया है। सेफ हाउस में ऐसे कपल्स रह सकेंगे जिनके रिश्तों का उनका परिवार, उनका समुदाय या फिर खाप पंचायतें विरोध कर रही हैं।

यह भी पढ़ें : Amarnath यात्रा पर जाने का है मन तो पढ़ें पूरी खबर


दिल्ली सरकार ने कहा कि दिल्ली महिला आयोग की मौजूदा टॉल-फ्री महिला हेल्पलाइन 181 पर ही इंटर-फेथ और इंटर-कास्ट वाले कपल्स उनको मिली धमकी और उत्पीड़न की शिकायत कर सकते हैं। यहीं से ऐसे कपल्स को जरूरी सहायता और सुरक्षा दी जाएगी। सरकार ने कहा 

आपको बताते चलें  कि हाल ही में इंटरफेथ मैरिज के कारण  दिल्ली की एक बस्ती में हिंसा भड़क गई थी। दिल्ली पुलिस ने घटना के सिलसिले में कई लोगों को गिरफ्तार भी किया है। दिल्ली के सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट के SOP में कहा गया है कि ऐसे कपल्स पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध कराई जाएगी और सेफ हाउस में उनके सुरक्षा की जिम्मेदारी उस क्षेत्र के DCP को दी जाएगी। 

Related Articles

Back to top button