IPL
IPL

संसद की कैंटीन में नहीं उठा सकेंगे फायदा, बंद हुआ सब्सिडी वाला खाना

नई दिल्ली: इस महीने के अंत में शुरू होने वाले संसद सत्र से संसद (Parliament) की कैंटीन में कोई खाद्य सब्सिडी नहीं मिलेगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को नए कदम की घोषणा करते हुए कहा, “संसद (Parliament) कैंटीन में खाद्य सब्सिडी पूरी तरह से हटा दी गई है।” बिरला ने 29 जनवरी से शुरू होने वाले संसद के आगामी बजट सत्र से पहले मीडिया को संबोधित करते हुए यह घोषणा की।

सूत्रों का कहना है कि संसद की कैंटीन में मिलने वाली सब्सिडी बंद होने से सालाना लगभग 17 करोड़ रुपये तक की बचत हो सकती है। 2019 में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बिरला ने इसके लिए एक सुझाव दिया था और सांसदों ने सर्वसम्मति से संसद की कैंटीन में किसी भी तरह की सब्सिडी का लाभ नहीं उठाने का फैसला किया था।इसके साथ ही बिरला ने आगामी सत्र में लोकसभा और राज्यसभा के कामकाज के समय के बारे में विवरण भी साझा किया।

ये भी पढ़ें : 12 उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन तय, शर्मा का नामांकन खारिज

बिरला ने कहा कि 29 जनवरी से शुरू होने वाले संसद सत्र के दौरान राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगी और लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 से रात 8 बजे तक होगी। उन्होंने कहा कि संसद सत्र के दौरान पूर्व निर्धारित एक घंटे के प्रश्नकाल की अनुमति रहेगी।

ये भी पढ़ें : यूपी की जनता को बड़ा तोहफा, 6.1 लाख लाभार्थियों को पीएम मोदी देंगे सहायता राशि

बजट सत्र राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू होगा, जबकि केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। राष्ट्रपति 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना वार्षिक भाषण देंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

Related Articles

Back to top button