नहीं कर सकेंगे 2021 का स्वागत, कई राज्यों में जश्न मनाने पर लगी रोक

देश के कई विभिन्न राज्यों ने संक्रमण को रोकने के लिए पहले से ही नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया है।

नई दिल्ली: भारत में प्रतिदिन कोरोना संक्रमितों की संख्या कम हो रही है, वही ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पाए गए है। नए तरह का यह कोरोना वायरस नियंत्रण के बाहर होता जा रहे है। नए कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारत ने 31 दिसंबर तक यूके से आने वाली सभी हवाई उड़ानों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है, जिससे की कोई भी विदेशी इस बार पिछले वर्ष की तरह देश में वायरस न फैला सके। साल 2020 खत्म होने वाला है, इसी बीच में क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाया जाता है और इसके कारण होने वाली भीड़ से संक्रमित मामले बढ़ सकते है। इस साल होने वाले जश्न सभी के लिए फीका रहेगा।

देश के कई विभिन्न राज्यों ने संक्रमण को रोकने के लिए पहले से ही नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया है। महाराष्ट्र सरकार ने क्रिसमस और नए साल पर फैसला लेते हुए आने वाले आगंतुकों और पार्टी में जाने वाले लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। साल 2020 में कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन में बाजार, होटल और मॉल इंडस्ट्री काफी प्रभावित थे ऐसे में इन्हे इस नए साल से बहुत अधिक उम्मीद थी लेकिन सरकार के फैसलों ने सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

कोरोना के चलते महाराष्ट्र सरकार ने लिया फैसला

महाराष्ट्र सरकार ने जो फैसला लिया है उसके मुताबिक 22 दिसंबर से 5 जनवरी तक रात्रि कर्फ्यू 11 बजे से सुबह 6 बजे तक लगा रहेगा और देर रात तक दुकाने नहीं खुल सकेंगी। क्रिसमस और नए साल में प्रमुख दुकानें और ज्यादातर मॉल देर रात तक नहीं खुल सकेंगे। यूरोप और मध्य पूर्व देशों से आने वाले यात्रियों को14 दिन की संस्थागत क्वारंटाइन में रहना होगा जबकि अन्य देशों से आने वाले लोगों को घर पर ही क्वारंटाइन रहना होगा।

ये भी पढ़ें : 12 साल के शानदार करियर में विराट के लिए सबसे खराब साल रहा 2020

तमिलनाडु में नहीं मिलेगी जश्न की अनुमति

तमिलनाडु में कोरोना वायरस के फैलाव से बचने के लिए सरकार ने 31 दिसंबर की रात और एक जनवरी, 2020 को समुद्र तटों, होटलों, क्लब और रिसॉर्ट्स में होने वाली पार्टियों पर रोक लगा दी है, यह पर प्रवेश वर्जित है। समुद्र तट की ओर जाने वाली सड़कों, रेस्त्रां, होटल और क्लब रिसोर्ट जिनमें समुद्र तट पर स्थित रिसोर्ट और इसी प्रकार की अन्य जगहें भी शामिल हैं, जहां नए साल में आधी रात में जश्न मनाया जाता है वहां इसकी अनुमति नहीं मिलेगी।

ये भी पढ़ें : कर्नाटक में 200 करोड़ का निवेश करेगी ओमेगा सेकी मोबिलिटी कम्पनी

गुजरात में रात्रि कर्फ्यू, नियम तोडा तो होगी कार्रवाई

गुजरात में कोरोना वायरस से बचने के लिए अहमदाबाद में रात्रि का कर्फ्यू लगा दिया गया है। 31 दिसंबर की रात को नए साल का जश्न नहीं मनाया जाएगा।डिप्टी कमिश्नर पुलिस (कण्ट्रोल रूम ) हर्षद पटेल ने बताया कि राज्य में जश्न के दौरान नशे में धुत्त होकर हंगामा करने वालो पर महामारी के प्रकोप से जुड़े नियमो का उलंघन करने वालों को पकड़ने के लिए पुलिस वर्दी और सादे कपड़ों में तैनात रहेगी। 31 दिसंबर को होने वाले सभी समारोहों को प्रतिबंधित कर दिया गया है, नियम तोड़ने वालो पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles