IPL
IPL

जानिए क्यों होने जा रही है मोदी वर्सेज अंबानी

नई दिल्ली: जानकारों के अनुसार एशिया की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance) ने अपने सबसे करीबी साथी फेसबुक (Facebook) के साथ मिलकर भारत के फैलते डिजिटल बाजार में उतरने का मन बना लिया है। सूत्रों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया की दोनों कम्पनी जल्द ही संयुक्त रूप से डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) के कारोबार में आने के लिए रिज़र्व बैंक से लाइसेंस का आवदेन करने जा रही हैं।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इस मसले पर अधिक जानकारी के लिए जब कंपनी के आला अधिकारियों से बात करने की कोशिश की गयी तो उन्होंने गोपनीयता केा हवाला दे कर कोई जवाब देने से मना कर दिया।

यह भी पढ़ें: Share market को बड़ा झटका, जानिए कैसे निवेशकों के 6 लाख करोड़ रुपये डूबे

आखिर क्या है ये मुद्दा?

असल में पूरा मामला यह है की हाल  ही में रिज़र्व बैंक (RBI) ने डिजिटल पेमेंट मार्केट में प्रवेश के लिए कंपनियों से 31 मार्च तक आवेदन मांगे थे, जिसके बाद पहले टेलीकॉम, रिटेल और इ-कॉमर्स (E-Commerce) में हाथ आज़मा चुके अरबपति मुकेश अम्बानी (Mukesh Ambani) ने अब भारत के दो सौ बिलियन अमरीकी डॉलर के डिजिटल पेमेंट मार्केट में आने के लिये कमर कस ली है।

Reliance दे सकता है सरकार को बड़ा झटका

क्रेडिट सुइस ग्रुप की रिपोर्ट के अनुसार भारत का डिजिटल पेमेंट मार्केट अगले दो सालों में एक ट्रिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। अब अगर ऐसे में रिलायंस (Reliance) को लाइसेंस मिलता है तो यह सरकार के नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन के उस मार्केट शेयर को बड़ा झटका देगा जिसे सरकार ने पिछले साल आयी महामारी और तालाबंदी के बीच बढ़ाया था।

यह भी पढ़ें: क्या पूर्व राष्ट्रपति जल्द कर सकते है जेल का दीदार?

Related Articles

Back to top button