अमेरिका के साथ संबंधों को और मजबूत करेंगे: योशीहिदे सुगा

जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि जापान उन देशों विशेष रूप से आसियान देशों के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने को लेकर प्रतिबद्ध है जिनकी विचारधारा जापान से मेल खाती है.

टोक्यो: जापान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने अमेरिका के साथ संबंधों को देश की विदेशी नीति की प्राथमिकता की आधारशिला करार देते हुए एशियाई देशों के साथ भी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के अपने संकल्प को दोहराया है.

सुगा ने बुधवार को संसद में अपने संबोधन में कहा, “जापान की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका के साथ संबंध हमारी विदेश नीति का केन्द्र बिन्दु है. हम अमेरिका के साथ अपने संबंधों को कई अन्य क्षेत्रों में भी मजबूत करेंगे. उत्तर कोरिया समेत कोरियाई प्रायद्वीप में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर भी यह संबंध काफी अहम हैं.”

जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि जापान उन देशों विशेष रूप से आसियान देशों के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने को लेकर प्रतिबद्ध है जिनकी विचारधारा जापान से मेल खाती है. जापान हिंद और प्रशांत महासागर को स्वतंत्र था निर्बाध देखने के लिए निर्णायक कदम उठायेगा.
सुगा ने जापान-चीन संबंधों को लेकर कहा कि चीन के साथ बेहतर एवं स्थिर संबंध दोनों देशों के लिए ही नहीं बल्कि क्षेत्र और पूरे विश्व समुदाय के लिए आवश्यक हैं.

बता कि जापान और चीन के पूर्वी चीन सागर में सेनकाकू द्वीप के अलावा कई अन्य मुद्दों को लेकर विवाद है. दोनों ही देश इस पर अपना दावा करते हैं.

यह भी पढ़े: राज्यसभा की एक सीट के लिये भाजपा और सपा के बीच शह और मात का खेल

Related Articles

Back to top button