NCAP के इस फण्ड से क्या बेहतर होगी दिल्ली की हवा ?

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली को एयर पॉल्यूशन मैनेजमेंट में महत्वपूर्ण कमियों को दूर करने के लिए इस साल National Clean Air Programme, NCAP के तहत 18 करोड़ रुपये मिलेंगे। यह पहली बार है जब दिल्ली को एनसीएपी के तहत फंड दिया जाएगा।

NCAP से दिल्ली को पहली बार मिला फण्ड

इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक दिल्ली को एनसीएपी के तहत 18.74 करोड़ रुपये मिलेंगे। सेंट्रल एनवायर्नमेंटल मिनिस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि राजधानी को दो साल के लिए एनसीएपी के तहत कोई धन नहीं दिया गया हालाँकि इस बार एनसीएपी के तहत कोष की उपलब्धता में सुधार हुआ है। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें निर्माण और विध्वंस कचरे के प्रबंधन जैसी बड़ी परियोजनाओं के लिए स्वच्छ भारत शहरी कार्यक्रम और केंद्र सरकार की अन्य योजनाओं के तहत धन आवंटित किया जाता है।

जैसा की आप जानते हैं दिल्ली सरकार ने राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए शीतकालीन कार्य योजना तैयार की है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा जल्द ही इसकी घोषणा करने की उम्मीद है। यह योजना दस प्रमुख मुद्दों पर बेस्ड है, जिसमें पराली जलाना, प्रदूषण हॉटस्पॉट, स्मॉग टॉवर का काम करना और वाहनों और धूल का प्रदूषण शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : पर्ल ग्रुप ऑफ कंपनीज के अध्यक्ष रॉनी रॉड्रिक्स की धूम, लंदन में जबरदस्त मनाई पार्टी

Related Articles