क्या $ 2 Billion के इस कैपिटल इंजेक्शन से सुधर जाएगी इन बैंकों की सेहत ?

नई दिल्ली : गवर्नमेंट ने हाल में जारी जीरो कूपन बॉंड से देश के चार खस्ताहाल बैंक्स में $ 2 Billion का कैपिटल इन्वेस्ट करने का मन बना लिया है। जानकारों को उम्मीद है जहाँ सरकार के इस कदम से इन बैंकों को RBI सैंक्शंस से बचने में मदद मिलेगी वहीँ  इनका दम तोड़ता कारोबार भी बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें : Sara Ali Khan ने पहनी ऐसी Designer Dress, कन्फ्यूज फैंस ने किया बुरी तरह ट्रोल

असल में पूरा मामला यह है की हाल ही में जारी एक नोटिफिकेशन के मुताबिक गवर्नमेंट ने तय किया है की वह सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक में 145 बिलियन रुपये (2 बिलियन डॉलर) का निवेश करेगी ताकि इन बैंक्स की खस्ताहाल हालत में सुधार हो सके। आप को बताते चलें की इन चारों में बैंक ऑफ इंडिया के अलावा बाकि तीनों पर बैड NPA की वजह से रिज़र्व बैंक के सैंक्शन की तलवार लटक रही है। इसी के साथ साथ सरकार का यह कदम मुरझाती हुई देश की इकॉनमी को दोबारा स्वस्थ करने के लिए बेहद भी ज़रूरी था।

2 Billion के इस इन्वेस्टमेंट का होगा पॉजिटिव असर

ICRA लिमिटेड में फिनांशल सेक्टर के वाईस चेयरमैन अनिल गुप्ता ने कहा की $ 2 बिलियन का यह इन्वेस्टमेंट इन बैंक्स को RBI की प्रोम्प्ट करेक्टिव एक्शन प्रोग्राम से बाहर लाने में मदद करेगा। और सरकार के इस कदम से इन बैंक्स के इनकम प्रोफाइल में सुधार होने की भी  उम्मीद है।

Related Articles