IPL
IPL

August तक आ रही इस कंपनी की वैक्सीन से क्या सुधरेगी देश की सेहत, जानने के लिए पढ़ें खबर

नई दिल्ली : कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक के बाद अब देश को जल्द ही एक और कोविड वैक्सीन मिलने जा रही है। उम्मीद की जा रही है की यह जल्द ही मार्केट में अवेलेबल होगी।

जानकारों की माने तो इस की खास बात यह है कि इसे भारत में ही डेवलप किया गया है, यानी यह पूरी स्वदेशी है। हैदराबाद बेस्ड इस वैक्सीन को तैयार करने वाली कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की माने तो यह August तक मार्केट में होगी।

August तक पूरा होगा फाइनल ट्रायल

इस मसले पर नीति आयोग के डॉ. पॉल ने दिए अपने बयान में कहा की बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की इस देसी वैक्सीन का फर्स्ट और सेकंड फेज ट्रायल पूरा हो गया है, फाइनल ट्रायल के निपटते ही यह बाजार में होगी।

आप की जानकारी के लिए बताते चलें की इससे पहले अमेरिकी प्रेजिडेंट ऑफिस ने एक बयान जारी कहा था कि साल 2022 तक क्वाड वैक्सीन पार्टनरशिप के तहत बायोलॉजिकल ई लिमिटेड जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा डेवलप सिंगल डोज कोविड वैक्सीन के 100 करोड़ डोज का प्रोडक्शन करेगी। आपको यह भी बता दें कि भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट के साथ बायोलॉजिकल ई लिमिटेड भी देश मे वैक्सीन बनाने वाली नामचीन कंपनियों में शामिल है।

कोविड के अलावा बायोलॉजिकल ई लिमिटेड टेटनस की वैक्सीन भी बनती है और इसी के साथ ही कंपनी सांप काटने पर इस्तेमाल होने वाले एंटीवेनम का भी प्रोडक्शन करती है।

यह भी पढ़ें : Oxygen पर सरकार के इस कदम का क्या होगा बेबस अवाम पर असर ?

Related Articles

Back to top button