बाइडेन की जीत पर बधाईयों की बौछार, राहुल-सोनिया समेत इन दिग्गजों ने दी बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जो बाइडेन के अमेरिका का 46वाँ राष्ट्रपति चुने जाने पर हार्दिक बधाई दी है। सोनिया गांधी ने बाइडेन के साथ ही कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति चुने जाने पर भी खुशी जताई है।

नयी दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जो बाइडेन के अमेरिका का 46वाँ राष्ट्रपति चुने जाने पर हार्दिक बधाई दी है। सोनिया गांधी ने बाइडेन के साथ ही कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति चुने जाने पर भी खुशी जताई है और उन्हें इसके लिए हार्दिक बधाई दी है।

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बाइडेन तथा हैरिस के नेतृत्व में अमेरिका और भारत के बीच संबंध और गहरे होंगे तथा हमारे क्षेत्र के साथ ही विश्व मे शांति और विकास को नयी दिशा मिलेगी।

राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि बाइडेन के नेतृत्व में अमेरिका और मजबूत होगा। उन्होंने कमला हैरिस के अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति चुने जाने को गर्व का विषय बताया और भरोसा जताया कि उनके कार्यकाल में भारत और अमेरिका के संबंध नई ऊंचाई हासिल करेंगे।

जर्मनी की चांसलर ‘मर्केल’ ने भी दी बधाई

बाइडेन और हैरिस की इस जीत पर उनके लिए दुनिया भर से बधाइयों का तांता लगा हुआ है। इसी फेहरिस्त में एक नाम जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल का भी है। उन्होंने शनिवार को जो बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने पर बधाई दी है। इसके अलावा उन्होंने अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनने जा रही कमला हैरिस को भी जीत की बधाई दी है।

यह भी पढ़ें :

मर्केल ने ट्वीट कर कहा, “अमेरिकी नागरिकों ने अपना प्रतिनिधि चुन लिया है। जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। ” उन्होंने आगे कहा, “मैं भविष्य में राष्ट्रपति बाइडेन के साथ सहयोग की आशा करती हूं। यदि हम अपने समय की बड़ी चुनौतियों का सामना करना चाहते हैं, तो हमारी ट्रान्साटलांटिक मित्रता सबसे अहम कड़ी है।”

ब्रिटेन ने कहा अमेरिका हमारा सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने वाले डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन और अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनने जा रहीं कमला हैरिस को उनकी जीत पर बधाई दी है। जॉनसन ने ट्वीट किया, “जो बाइडेन और कमला हैरिस को ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई। अमेरिका हमारा सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी है। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में हम पर्यावरण समेत रक्षा और व्यापार के मुद्दे पर साथ काम करेंगे।”

ब्रिटेन के विदेश सचिव डोमिनिक राब ने भी ट्वीट कर कहा, “यह एक करीबी मुकाबला था और डोनाल्ड ट्रम्प ने कड़ी टक्कर दी। हम नए प्रशासन के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। ब्रिटेन और अमेरिका की दोस्ती ने हमेशा ही दुनिया में सकरात्मक बदलाव लाने की दिशा में काम किया है।”

 वेंकैया नायडू ने भी जो बिडेन और कमला हैरिस को दी बधाई

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जो बाइडेन को अमेरिका का 46वां राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है। नायडू ने रविवार को एक ट्वीट में कहा कि बाइडेन और उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित कमला हैरिस को चुनावों में शानदार जीत की बधाई हो। नायडू ने कहा, “ अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को चुनावों में शानदार विजय के लिए शुभकामनायें।” उन्होंने आगे कहा, “मुझे पूरा भरोसा है कि भारत-अत्रिक मूल्यों को साझा करते हैं और विश्व को शांतिपूर्ण और समृद्ध बनाते हैं।”

Related Articles