आज लांच हुए नए Income Tax पोर्टल से ITR समेत ये सर्विसेस होंगी आसान

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय के आयकर विभाग ( Income Tax Department ) का आज सोमवार को नया पोर्टल लांच कर दिया है. फिलाल ऐसे में अब Income tax से जुड़े काम और आसान और सुगम हो जायेंगे. कहा जा रहा है कि आयकर विभाग का नया पोर्टल ज्यादा आधुनिक होगा और करदाताओं के लिए बेहद आसान होगा. क्योंकि इसका मकसद करदाताओं के लिए झंझट कम करना है.

अभी Income Tax रिटर्न और फॉर्म्स दाखिल करने का काम आयकर विभाग के www.incometaxindiaefiling.gov.in पोर्टल पर होता है. पहले ये पोर्टल Income Tax Return, audit report  समेत अन्य कई फॉर्म्स को ऑनलाइन दाखिल करने के प्रयोग में आता था. गुजरे कुछ वर्षों में कई अन्य मॉड्यूल भी इससे जुड़े हैं जो कि Faceless Assessment, Appeal और नोटिसों के जवाब देने की सुविधा देते हैं. ये इसके Compliance Section में आते हैं. अब इसका नया पता www.incometax.gov.in होगा. जो भारत सरकार ने आज लांच कर दिया है.

ये दिक्क्तें आ रही थी

आयकर विभाग के मौजूदा पोर्टल फिलहाल सही तरीके से काम कर रहा है, लेकिन नियत तारीख के करीब इसके कामकाज में दिक्कतें आने के मामले देखे गए हैं. इसके अलावा करदाताओं के दस्तावेज अपलोड करने में कम कैपेसिटी, ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने या असेसमेंट या दूसरे नोटिसों के जवाब देने में मुश्किलों के मामले आते हैं. साथ ही ये कई करदाताओं के लिए काफी उलझाऊ भी है.

नए इनकम टैक्स पोर्टल में ये कुछ अहम फीचर होंगे

  • इस नए-नेवले Income Tax Department के पोर्टल में ITR दाखिल करने की सहूलियत और आसान होने जा रही है. इससे आसानी से रिटर्न फाइल होगा और इससे करदाताओं के रिफंड जल्द जारी हो सके. सभी इंटरेक्शंस और अपलोड या पेंडिंग एक्शन सिंगल डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे ताकि टैक्सपेयर्स इन्हें पूरा कर सके.
  • इसमें फ्री ITR preparation software ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपलब्ध होगा और इसमें इंटरेक्टिव सवाल होंगे ताकि करदाता टैक्स की जानकारी नहीं होने पर भी आसानी से अपने ITR दाखिल कर सकें. इसमें जानकारियां पहले से भरी होंगी और इससे करदाता द्वारा डेटा भरने का काम बेहद कम और आसान हो जाएगा.
  • इनकम टैक्स करदाता की मदद के लिए एक नया कॉल सेंटर होगा जिसमें इनके सवालों के तुरंत जवाब मिलेंगे, इसके साथ ही tutorials, videos और Chatbot/Live Agent जैसी सुविधाए दी गई हैं. डेस्कटॉप पर मिलने वाले सभी प्रमुख पोर्टल फंक्शंस मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होंगे, जो कि बाद में मोबाइल नेटवर्क पर कभी भी पूरी तरह से एक्सेस की सहूलियत देंगे.
  • वित्त मंत्रालय के नए Income tax पोर्टल पर नया online tax payment system लागू किया गया है. इसमें कई नए पेमेंट ऑप्शंस अवेलेबल हैं. इनमें Netbanking, UPI, क्रेडिट कार्ड और RTGS/NEFT जैसे पेमेंट विकल्प होंगे. करदाता किसी भी बैंक से अपने टैक्स का भगतान कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें : दिल्ली में ‘जहां वोट वहां वैक्सीनेशन’ की शुरूआत, घर-घर जाएंगे कर्मचारी

Related Articles

Back to top button