बिना शराब पिए इस महिला को होता है छह गुना ज्यादा नशा, वजह जान कर होंगे हैरान

वाशिंगटन: शराब (Alcohol) पीना हानिकाकर होता है, लेकिन इसका सेवन करें बीना भी आप इसके शिकार होते है तो एक सोचने का विषय बनता है। ताजा मामला अमेरिका से सामने आ रहा है, यहां की रहने वाली एक महिला जो कभी शराब का सेवन नहीं करती थी लेकिन इसके बावजूद भी इसके पेट में Alcohol बनती है। उसके पेट में जो शराब बनती है वो खून में मिल जाता है, जिसकी वजह से वो बिना अल्कोहल पिए छह गुना ज्यादा नशे में रहती है। पेट में शराब बनने की वजह से अमेरिकी महिला का लिवर खराब हो गया है और अब उन्हें लिवर ट्रांसप्लांट की ज़रूरत है।

अमेरिका की रहने वाली महिला 38 वर्षीय सारा लेफवर ऑटो-ब्रुएरी सिंड्रोम से पीड़ित है, इन्होंने कभी भी शराब का सेवन नहीं किया है। ऑटो-ब्रुएरी सिंड्रोम से पीड़ित होने की वजह से इनके पेट में हमेशा अल्कोहल बनता है। सारा को सांस लेने पर अधिक दिक्क्त होती है। इस बीमारी से वह और उसके डॉक्टर अनजान थे। लेकिन उन्हें फरवरी में ऑटो-ब्रेवरी सिंड्रोम (ABS) का पता चला था। सारा की तबीयत पिछले कुछ सालों से खराब हो रही है और भविष्य में लिवर ट्रांसप्लांट के लिए उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए अब ऐंटिफंगल दवा की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें : स्मृति ईरानी का बढ़ा सिर दर्द, वर्तिका सिंह का कोर्ट में बयान दर्ज

इस बीमारी से है परेशान

पीड़िता महिला सारा ने बताया कि यह बीमारी बहुत परेशान करने वाली है, सिर्फ इस वजह से नहीं कि मैं क्या झेल रही हूं, बल्कि इसलिए कि इतने डॉक्टर नहीं हैं। ऑटो-ब्रेवरी सिंड्रोम एक वास्तविक स्थिति है, “सारा के सास-ससुर ने कहा कि ऑटो-ब्रेवरी सिंड्रोम के लक्षण उनके शुरुआती बिसवां दशा में दिखाई देने लगे। अमेरिका के कनेक्टिकट की एक माँ इससे पीड़ित है और उसे लिवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें : दो छात्र गुटों के बीच झड़प, एडिशनल चीफ प्रॉक्टर ने शांत कराया मामला

सारा लेफवर को अक्सर उनके डॉक्टर उन्हें शराब के नशे में समझते है। उसका शरीर उसे नशे में बनाता है क्योंकि वह एक दुर्लभ स्थिति से पीड़ित है जहां पेट में खमीर अत्यधिक इथेनॉल पैदा करता है जो उसके खून में दौड़ता है। इस के परिणामस्वरूप वह अक्सर नशे में महसूस करती है।

 

 

Related Articles

Back to top button