बिना जिम गये, Housewives घर बैठे इस तरह कम कर सकती हैं वजन

0

लखनऊ : आज कल की बिगड़ती लाइफस्टाइल और बिना समय की खान-पान की वजह से महिलाओं में लगातार बढ़ता मोटापा एक आम समस्या बन गई है। मोटापे के कारण महिलाएं कई तरह की बिमारियों की चपेट में आ जाती हैं। लेकिन मोटापा कम करने की लिए ये जरुरी नहीं है कि जिम ज्वाइन किया जाये इसके और भी तरीके है।

1. फर्श साफ करें
आजकल महिलाएं फर्श को साफ करने के लिए नई-नई तकनीक का सहारा लेती हैं लेकिन अपने हाथों से फर्श को साफ करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

इससे आपके शरीर की कसरत हो जाती है और मांसपेशियां मजबूत होती है।

2. स्क्वाट्स
घर के कुछ काम करके आप स्क्वाट्स एक्सरसाइज कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, जब आप रसोई कैबिनेटरी, फ्रिज, वाशिंग मशीन या अलमारी से चीजें निकालने के झुकती हैं तो आपकी स्क्वाट्स एक्सरसाइज हो जाती है। अगर आप दिन में आप हर दिन 20-30 बार झुकती हैं तो शरीर में कम से कम 60- 150 कैलोरी बर्न होती है।

3. बर्तन धोना
आजकल महिलाएं डिशवॉशर्स से बर्तन साफ करती है लेकिन अगर आप कैलोरीज बर्न करना चाहती है तो बर्तन धोने के लिए स्पंज का इस्तेमाल करें। स्पंज से बर्तन साफ करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जोकि कैलोरीज बर्न करने में मदद करता है।

4. वैक्यूम क्लीनर से करें सफाई
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन वैक्यूम क्लीनर से सफाई करने पर भी आपका वजन तेजी से कम होता है। वैक्यूम क्लीनर से सफाई करते समय आपके फेफड़ों, कूल्हे और मांसपेशियों की कसरत होती है, जिससे कैलोरीज तेजी से बर्न होती है। 15-20 मिनट वैक्यूम क्लीनर से सफाई करने पर कम से कम 235-245 कैलोरी बर्न होती है।

5. कपड़े धोने
क्या आप भी कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करती है मगर आपको बता दें कि इसकी बजाए हाथ से कपड़े धोना ज्यादा फायदेमंद होता है। कपड़ों को हाथों से धोना, कपड़े सूखने के लिए डालना, उन्हें तय करना और उन्हें कपड़े प्रैस करने से आपके शरीर की करीब 70-135 कैलोरी बर्न हो जाती है। क्योंकि इस पूरी प्रक्रिया में आपके शरीर की कसरत हो जाती है।

6 रसोईघर में समय का सही इस्तेमाल
हाउसवाइफ वुमन्स अपना आधे से ज्यादा समय किचन में ही गुजारती हैं। ऐसे में किचन में बचने वाले समय का सही इस्तेमाल जैसे कि किचन में डांस करना या खाना बनाते समय हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना आपके मोटापे को दूर कर सकता है। आप चाहें तो खाना बनाते समय थोड़ा-सा समय बचने पर अपने कूल्होंं को घुमाकर भी एक्सरसाइज कर सकती है।

7. डिनर के बाद आधे घंटे की वॉक
वजन कम करने के लिए रात में खाना खाने के बाद वॉक करना भी बहुत जरूरी है। भोजन के बाद नियमित रूप से 30 मिनट वॉक करने पर आप मोटापे से छुटकारा पा सकती हैं।

रात को सैर करने से आपका खाना आसानी से पच जाता है और शरीर का एक्स्ट्रा फैट भी बर्न होता है।

loading...
शेयर करें