यूपीः राजधानी पहुंचा स्वाइन फ्लू, एक की मौत, पीजीआई कर्मचारी सहित दो बच्चे बीमार

0

लखनऊः यूपी की राजधानी लखनऊ में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। केजीएमयू में भर्ती स्वाइन फ्लू के मरीज की गुरुवार को मौत हो गई। जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप गया है। वहीं, पीजीआई के एक कर्मचारी और उसके दो बच्चो में स्वाइन फ्लू के वायरस मिले हैं। डॉक्टरों के मुताबिक इस साल का यह पहला केस है।

मृतक 25 वर्षीय लाखीमपुर का रहने वाला है और दुबई में काम करता था। 12 दिन पहले वह घर लौटकर आया था। तभी से उसे बुखार था । यहां परिवारीजनों ने उसे सहारा हास्पिटल में भर्ती कराया। हालत बिगड़ने पर सोमवार को उसे केजीएमयू के लारी कार्डियोलॉजी में भर्ती किया गया। लॉरी के डॉक्टरों ने मेडिसिन की टीम से संपर्क किया तो डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू की जांच कराई। बीमारी की पुष्टि होने पर इलाज शुरू हुआ।

डॉ. केके गुप्ता मरीज का इलाज कर रहे थे। मरीज को सांस की तकलीफ काफी बढ़ चुकी थी और ब्लड प्रेशर भी गिर रहा था। डॉक्टरों ने मरीज को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रख दिया लेकिन बृहस्पतिवार सुबह उसकी मौत हो गई। डॉक्टरों का कहना है कि मरीज को बुखार व सांस लेने में तकलीफ दुबई में हुई थी। आशंका है कि उसे स्वाइन फ्लू का संक्रमण वहीं से हुआ होगा।

ये भी पढ़ें……विजय माल्या केसः स्टेट बैंक के चेयरमैन ने दी सफाई, कहा- जांच करेंगे कहां हुई गलती

पीजीआई के एक कर्मचारी और उसके दो बच्चो में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके बाद पीजीआई में हड़कंप मचा है।। मामले की रिपोर्ट स्वाथ्य महानिदेशक को भेजी गई है। कर्मचारी और उसके दो बच्चों को जुखाम और सांस लेने में तकलीफ थी। करीब तीन दिन पहले उनकी जांच हुई तो उनमें स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। मरीजों का घर पर ही इलाज चल रहा है। परिवार के अन्य लोगों को टेमीफ्लू दवा दी गयी है।

loading...
शेयर करें