महिलाएं जन्मजात नेता हैं, जानें International Women’s Day पर किसने क्या कहा ?

 भुवनेश्वर : ओडिसा (Odisha) के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day)  पर पार्टी मुख्यालय में बीजू महिला जनता दल (Biju Mahila Janata Dal) के सदस्यों को अपने संबोधन में कहा कि महिलाएं जन्मजात नेता होती हैं।

उन्होंने कहा कि 90 के दशक में बीजू पटनायक ने महिलाओं के अधिकारों के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाया। हमने उनकी पहल को आगे बढ़ाया और पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया। महिलाओं का सशक्तिकरण बीजू जनता दल का मुख्य उद्देश्य रहा है और हम महिलाओं के सपनों को सच करने के लिए काम करना जारी रखेंगे।

हर माँ में नेतृत्व की एक चिंगारी होती है

सीएम ने कहा कि महिलाएं जन्मजात नेता होती हैं। वे घर और बच्चों के साथ-साथ देश और समाज की ज़िम्मेदारी उठाने में सक्षम होती हैं। हर माँ में नेतृत्व की एक चिंगारी होती है। हमें उनकी प्रतिभा के विकास के लिए अवसर पैदा करने होंगे। उनकी शक्ति को देश के विकास के लिए उपयोग किया जाना चाहिए।

इसे भी पढ़े: अंबानी मामले को लेकर सीएम ठाकरे का बीजेपी पर हमला, जानिए क्या है मामला

पटनायक ने कहा कि बीजू जनता दल विधानसभा और संसद में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहा है और इसके लिए हम जागरूकता बढ़ा रहे हैं। हाल के आम चुनाव में हमने 33 प्रतिशत सीटों पर महिलाओं को टिकट दिया। बता दें कि 1921 से हर वर्ष, 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day)  मनाया जाता है।  विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।

Related Articles