सऊदी अरब में महिलाओं को मिला ड्राइविंग का अधिकार, पुरुषों ने आग लगाकर फूंक डाली कार

मक्का: सऊदी अरब अपने कड़े कानून और रईसी के लिए जाना जाता है। लेकिन यहां पुरूष कट्टरपंथ बहुत हावी है। हालांकि धीरे-धीरे इसमें बदलाव देखने को मिल रहा है। हाल ही में 24 जून को सऊदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए महिलाओं को कार चलाने की कानूनी अधिकार दे दिया  है। लेकिन यहां के पुरुष अब भी इसे मानने को तैयार नहीं है। इसी का एक उदाहरण मक्का प्रांत में देखनो को मिला जहां कुछ लोगों ने एक महिला की कार में आग लगा दी। उनका कहना था कि महिलाओं को ड्राइविंग करने का अधिकार देना ‘खुदा की मर्जी के खिलाफ कदम’ उठाने जैसा है।

सऊदी सरकार ने दिया महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार

मक्का में रहने वाली सलमा-अल-शारी ने स्थानीय समाचार पत्र ओक्ज को बताया कि पिछले महीने सऊदी में महिलाओं पर से ड्राइविंग का बैन हटने के बाद उन्होंने कार चलानी शुरू की थी। इसके बाद वह अपने बुजुर्ग माता-पिता को कहीं लाने-लेजाने में मदद करने लगी। लेकिन कुछ लोग इसे खुदा की मर्जी के खिलाफ बताकर उन्हें रोकने लगे। यही नहीं इन लोगों ने उन्हें जान से मारने की भी धमकी दी थी।

उप-राज्यपाल ने सलमा को दिलायी दूसरी कार

सूत्रों के मुताबिक, मक्का के उप-राज्यपाल ने जांच पूरी होने तक सलमा को दूसरी कार मुहैया कराई है। उधर, पुलिस का कहना है कि महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार देने के कदम का काफी पुरुष समर्थन कर रहे हैं। हालांकि, कुछ को यह बदलाव बर्दाश्त नहीं हो रहा है और वह इसकी खिलाफत कर रहे हैं। फिलहाल पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Related Articles