ईमानदार व प्रभावशाली नेत्तृव देने में सक्षम है, बहुजन समाज की महिलाऐं: लक्ष्य

सुल्तानपुर: लक्ष्य की सुल्तानपुर टीम ने “महिला जगेगी तो पूरा परिवार जागेगा, समाज खुशहाल बनेगा” अभियान के तहत एक दिवसीय कैडर कैम्प का आयोजन सुल्तानपुर के ओम नगर में स्थित आदर्श मैरिज पॉइंट में किया,जिसमें महिलाओं की उपस्थिति बहुजन समाज के भविष्य के बदलाव की ओर इशारा कर रही थी।

इतिहास इस बात का गवाह है कि अगर बहुजन समाज की महिलाओं को भी अवसर दिया जाये तो वो भी अपनी क़ाबलियत का लोहा हर क्षेत्र में मनवा सकती है, उदाहरण के तौर पर शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति ज्योति माता सावित्री बाई फुले, माता फातिमा शेख, अंग्रेजो से लोहा लेने वाली झलकारी बाई, शोषण उत्पीड़न के खिलाफ सीधा संघर्ष करने वाली व दबंगो को नाको चने चबाने वाली फूलन देवी, झुग्गी झोपड़ी से निकलकर व्यापार के क्षेत्र में अपना डंका बजाने वाली कल्पना सरोज, सामाजिक व राजनितिक मायनो को बदलने व आयरन लेडी कहलाने वाली बहन मायावती (बहन जी)।

बहुजन समाज की ऐसी बहुत सी महिलाऐं है जिन्होंने अपनी क़ाबलियत का डंका बजाया और जिनको दूषित मानशिकता वाले लोगों ने इतिहास के पन्नो में जगह नहीं दी, ऐसी गुमनाम बहुजन समाज की सैकड़ो महिलाऐं इतिहास में दफ़न है। अगर उनको निकाला जाये तो वास्तव में सिर्फ और सिर्फ बहुजन समाज की महिलाओं की वीर गाथाएं ही इतिहास में दिखाई व सुनाई देगी। यह बात लखनऊ से आई लक्ष्य की महिला कमांडरों ने अपने सम्बोधन में कही।

लक्ष्य कमांडरों ने कहा कि बहुजन समाज की महिलाओं का इतिहास यह सिद्ध करता है कि बहुजन समाज की महिलाऐं ईमानदार व प्रभावशाली नेत्तृव देने में सक्षम है और मान्यवर कांशीराम जी ने भी अपने इस इतिहास से ही सीख लेकर ही बहन जी को बहुजन समाज का नेतृत्व दिया जो अपनी क़ाबलियत का सामाजिक व राजनीतिक क्षेत्र में बहुखूबी डंका बजा रही है। उन्होंने बहुजन समाज की महिलाओं से आवाह्न करते हुए कहा कि आओ मिलकर अपने महापुरुषों के इतिहास को आगे बढ़ाएं।

लक्ष्य युथ कमांडर व बहुजन गायक कुलदीप बौद्ध ने जोशीले गीतों के माध्यम से कार्यक्रम में जोश भर दिया तथा लक्ष्य कमांडर प्रदीप बौद्ध ने इस कैडर कैंप के संचालन की कमान संभाली। इस कैडर कैडर कैम्प के आयोजन में लक्ष्य कमांडर छाया कौशल, कृपाली देवी,मीना बौद्ध,सुनीता भीम,पूर्णिमा भीम व इंद्रावती बौद्ध की मुख्य भूमिका रही।

इस कैडर कैंप में लखनऊ से आई लक्ष्य कमांडर चेतना राव, विजय लक्ष्मी गौतम, छाया कौशल, नीलम चौधरी,चंदा,प्रतिभा रत्न भास्कर, ममता प्रकाश व लक्ष्य युथ कमांडर व बहुजन मिशन गायक कुलदीप बौद्ध, प्रदीप बौद्ध ने हिस्सा लिया।

Related Articles