IPL
IPL

इस देश की महिला सैनिक पहनती हैं पुरुषों की अंडरवियर, जानिए क्यों ?

अब महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए इस नियम में बदलाव करने की बात कही गई है। इसके लिए अब सेना महिला सैनिकों को महिला अंडरवियर देने जा रही है इसके बाद महिलाओं को पुरुष अंडरवियर से आजादी मिल जाएगी।

नई दिल्ली: दुनिया में एक ऐसा देश है जहाँ की सेना महिला सैनिकों को पुरुषों की अंडरवियर ( Underwear ) पहनने को कहती है। ये बीते कई सालो से चलता आ रहा नियम है जिसे हर महिला सैनिक को पालन करना पड़ता है। लेकिन अब इस पुराने नियम में बदलाव होने जा रहा है। ये मामला है सबसे खूबसूरत देश में से एक स्विट्जरलैंड का जहाँ अब इस मामले में बदलाव होने जा रहा है।

दरअसल स्विजरलैंड ( Switzerland ) मैं यह व्यवस्था ऐसी है जो सालों से चलती चली आ रही है। यहां की सभी महिला सैनिक जब भी यहां तैनात होती है उन्हें सालों से पुरुषों के अंडरवियर पहनने पड़ते हैं। पिछले सालों में कई बार इस पर विचार भी किया गया था लेकिन अब महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए इस नियम में बदलाव करने की बात कही गई है। इसके लिए अब सेना महिला सैनिकों को महिला अंडरवियर देने जा रही है इसके बाद महिलाओं को पुरुष अंडरवियर से आजादी मिल जाएगी।

स्विस आर्मी ( Swiss army ) ने अपना एक बयान जारी करते हुए कहा है कि इस फैसले के बाद सेना में महिला सैनिकों की भागीदारी बढ़ेगी और अब महिला सैनकों को अलग कपडे दिए जाएंगे। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि स्विस आर्मी में 1 प्रतिशत से भी काम महिला सैनिक है। अब देश का लक्ष्य है कि साल 2030 तक इसे 10 फीसदी तक बढ़ा दिया जाए, इसके लिए सेना ने ये बड़ा फैसला लिया है।

यह भी पढ़े: UPSC Recruitment 2021: UPSC के इन पदों पर निकली बम्पर वैकेंसी, नहीं देना होगा परीक्षा

Related Articles

Back to top button