NDA की परीक्षा में शामिल होंगी महिलाएं: Supreme Court

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं को 5 सितंबर को होने वाली राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) परीक्षा में शामिल होने की अनुमति देने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि दाखिले कोर्ट के अंतिम आदेश के अधीन होंगे।

साथ ही सेना के यह कहने पर कि यह एक नीतिगत निर्णय है, कोर्ट ने महिलाओं को एनडीए की परीक्षा में शामिल नहीं होने देने पर सेना को फटकार लगाई है। शीर्ष अदालत का कहना है कि यह नीतिगत निर्णय ‘लिंग भेदभाव’ पर आधारित है।

बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने NDA की परीक्षा में महिलाओं को शामिल न करने पर सरकार को नोटिस जारी किया था। याचिका में लिंग के आधार पर एनडीए में न शामिल करना समानता के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन का मामला उठाया गया था। याचिका में मांग की गई थी कि महिला उम्मीदवारों को भी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा में शामिल किया जाए।

इस याचिका पर सुनाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश एसए बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्र सरकार, यूपीएससी और अन्य को नोटिस जारी करके जवाब मांगा था। इस पीठ में पीठ में न्यायमूर्ति ए. एस. बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी. रामसुब्रमण्यन भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें: साढ़े सात साल बाद मिली राहत, सुनंदा पुष्कर मौत मामले में Shashi Tharoor बरी

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles