IPL
IPL

महिलाएं मुफ्त में कर सकेंगी ताज महल का दीदार, बस एक बात का रखना होगा ध्यान

आगरा: आठ मार्च यानी सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है। यूपी की ताजनगरी (Taj city) में इस अवसर पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। ASI ने अपने आदेश में कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी महिलाएं ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार मुफ्त में कर सकेंगी। इसके अलावा आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों में महिलाओं को मुफ्त में प्रवेश करने दिया जाएगा।

मंत्रालय ने दिया आदेश

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के संयुक्त महानिदेशक एम नांबिराजन ने सभी महिलाओ को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर ताजमहल सहित सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश करने का आदेश दिया है। अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया है कि मंत्रालय ने आदेश दिया है कि महिला दिवस के मौके पर भारतीय हों या विदेशी सभी महिलाओं को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। उन्हें स्मारकों में प्रवेश करने के लिए टिकट बुक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी है।

ये भी पढ़ें : नहीं रहे मुथूट ग्रुप के चेयरमैन, दिल्ली में ली अंतिम सांस

10 से 12 मार्च को भी मुफ्त प्रवेश

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अलावा 10 से 12 मार्च को भी ताजमहल में मुफ्त प्रवेश मिलेगा। ये इसलिए क्योंकि ताजमहल में मुगल शहंशाह शाहजहां के 366 वें उर्स के मौके पर 10 से 12 मार्च तक पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क रहेगा। 10 और 11 मार्च को दोपहर दो बजे के बाद और 12 मार्च को सुबह से शाम तक पर्यटक निशुल्क प्रवेश कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें : समुद्र के किनारे देखा गया 23 फीट लंबा दैत्याकार जानवर, जिसने भी देखा रहा दंग

 

Related Articles

Back to top button