एक और कौटिल्य! 2.55 मिनट में बताई 198 देशों की राजधानियां

0

utt-wonder kid mudit joshi-1

रुद्रपुर। ऊधमस‌िंह नगर में चार साल के रहने वाले मुदित जोशी ने अंडर-14 आयु वर्ग में महज 2 मिनट 55 सेकेंड में (सबसे कम समय) विश्व के 198 देशों की राजधानियों के नाम बताकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। मुदित ने यह उपलब्धि दिल्ली की विभूति मिश्रा के 3.04 मिनट के रिकॉर्ड को तोड़कर हासिल की है।

utt-wonder kid mudit joshi-6

इस कार्यक्रम का आयोजन बीती 14 दिसंबर को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने फरीदाबाद स्थित अपने मुख्यालय में कराया था। मुदित जवाहरनगर स्थित जेआईई प्री स्कूल में नर्सरी का छात्र है।

utt-wonder kid mudit joshi-4

मुदित को तीन वर्ष की उम्र में ही विश्व के सभी देशों और भारत के सभी प्रदेशों की राजधानियों के नाम याद थे। उसे वेद, पुराण, वेदांग, रामायण, महाभारत, भारतीय संस्कृति, भारतीय इतिहास और सामान्य ज्ञान से संबंधित जानकारियां भी हैं।

utt-wonder kid mudit joshi-3

मेमोरी ग्रुप में नाम दर्ज कराने वाले उत्तराखंड के पहले

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के मेमोरी ग्रुप में नाम दर्ज कराने वाले मुदित उत्तराखंड के पहले बच्चे हैं। हालांकि इससे पूर्व मैथमेटिक्स ग्रुप में देहरादून के एक बच्चे का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड दर्ज है।

utt-wonder kid mudit joshi-7

मुदित अब अपना नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाना चाहता है। उसके सामान्य ज्ञान से संबंधित वीडियो यू-ट्यूब में वंडर किड मुदित जोशी नाम से अपलोड हैं। विलक्षण प्रतिभा के धनी चार वर्ष तीन माह के इस होनहार छात्र की इस उपलब्धि पर परिवार और स्कूल प्रबंधन को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

utt-wonder kid mudit joshi-5

मुदित के पिता संतोष जोशी पंतनगर इंटर कॉलेज में शिक्षक हैं। मां गरिमा जोशी गृहणी हैं। मुदित ने अपनी इस कामयाबी का श्रेय परिवार के सदस्यों, स्कूल के प्रधानाचार्य जितेंद्र कुमार और पूरे स्कूल स्टाफ को दिया है।

साभार – अमर उजाला

loading...
शेयर करें