अद्भुत – दुनिया में पहली बार मृत महिला ने दिया बच्चे को जन्म

0

ब्राजील : चमत्कार के बारे में आप लोगों ने तो बहुत सुना होगा पर ब्राजील में एक ऐसा चमत्कार हुआ है जिसके चलते ब्राजील के चिकित्सकों ने एक बहुत ही बड़ी कामयाबी हांसिल की है। मेडिकल की दुनिया में पहली बार एक इतिहास रच गया है जो सुन क बहुत ही अजीब लगेगा पर ये सच है कि ब्राजील में एक मृत महिला के गर्भाशय में पल रहे बच्चे का जन्म हुआ है।  इससे पहले भी एक बार इस तरह का प्रयास किया गया था लेकिन उसमे सफलता नहीं मिली थी। इस शोध का नेतृत्व करने वाले साओ पॉलो यूनिवर्सिटी की डॉक्टर डानी इजेनबर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि सितंबर, 2016 में महिला का गर्भाशय ट्रांसप्लांट किया गया था। बता दें कि जिस महिला के शरीर में यह गर्बाशय ट्रांसप्लांट किया गया था।

उसके शरीर में किसी बीमारी के चलते गर्भाशय नहीं था। जिस समय महिला के गर्भाशय ट्रांसप्लांट किया गया था. उस समय उसकी उम्र करीब 32 साल थी। मामले की जानकारी के सार्वजनिक करते हुए चिकित्सक ने बताया कि मृत महिला के गर्भाशय को महिला की वेन्स से जोड़ा गया और आर्टरीज, लिगामेंट्स और वजाइनल कनाल को लिंक किया गया। साथ ही उन्होंने बताया कि जिस महिला की मौत हुई थी। उसकी उम्र 45 साल थी। और दिल का दौरान पड़ने की वजह से उसकी मौत हुई थी।

महिला के पहले से तीन बच्चे भी थे। गौरतलब है कि चेक गणराज्य में इस तरह के दस असफल प्रयोग किए गए थे। साथ ही उन्होंने कहा कि इस प्रयोग की सबसे अहम चीज ये है कि जिस महिला के यह ट्रांसप्लांट किया गया है वह उसकी बच्ची के लाकर हमें दिखाती है और कहती है वह बहुत प्रसन्न हैं। बता दें कि इस बच्ची की जन्म पिछले साल हुआ था लेकिन जानकारी अब सार्वजनिक की गई है। उन्होने कहा कि महिला को ट्रांसप्लांट करने के सात महिने तक लगातार इसका टेस्ट किया गया था जो एकदम नार्मल आ रहे थे। इसके बाद आंठवे महिने में महिला के गर्भाशय में एड डाले गए। जहां दसवें दिन उसकी प्रेगनेंसी कन्फर्म हो गई।

loading...
शेयर करें