झांसी स्मार्ट सिटी से संबंधित कार्य तय समय पर हो पूरा-मंडलायुक्त

झांसी : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की वीरांगना नगरी झांसी (Jhansi) को स्मार्ट सिटी (Smart City) में बदलने के लिए किये जा रहे विभिन्न कार्यों और कार्यस्थलों का शनिवार को मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने औचक निरीक्षण किया साथ ही सभी काम समय से पूरा करने के निर्देश दिये।

मंडलायुक्त ने स्मार्ट सिटी (Smart City) के अन्तर्गत किये जा रहे समस्त कार्यो के लिए बनाये गये सूचना बोर्डो को कार्य स्थल पर लगाये जाने तथा इन सभी बोर्डो को स्मार्ट सिटी के लोगो सहित हेरिटेज लुक दिये जाने के निर्देश दिये। इसके तहत राजकीय बालिका इण्टर कालेज में स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत 16 क्लासेस को स्मार्ट क्लासेस के रुप में विकसित किया गया है। इसके अतिरिक्त दो प्राथमिक विद्यालय लहरर्गिद एवं खुशीपुरा में निरीक्षण किया।

झांसी स्मार्ट सिटी के द्वारा लगाये 15 केवी सोलर प्लांट का निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि सोलर प्लांट में ट्रिपिंग की समस्याओं का समाधान प्लांट इंजीनियर तत्काल करे।

उन्होंने जीआईसी स्थित स्पोर्ट ग्राउंड का भी निरीक्षण किया, जिसमें रनिंग ट्रेक के साथ क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए ग्राउंड का सर्वे कराने का निर्देश दिए है। निरीक्षण के दौरान बीकेडी चैराहा स्थित आईसीसीसी के अन्तर्गत लगाये जाने वाले ट्रेफिक पोल, कैमरा, सर्विलांस सिस्टम का निरीक्षण कर पीएमसी को निर्देश दिये कि आईटीएमएस के अन्तर्गत सुचारु, ट्रेफिक बनाने के लिए सभी मानको का अध्ययन करने के पश्चात ही रोड मार्किंग एवं ट्रेफिक पोल और लाइट्स की व्यवस्था की जाये।

यहां पानी वाली धर्मशाला, खण्डेराव गेट पर सफाई एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अन्तर्गत मैसर्स आरती कन्सट्रक्शन द्वारा किया जा रहा है। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि धर्मशाला के चारों ओर किसी तरह का अतिक्रमण या निर्माण कार्य नही होना चाहिये एवं योजना के समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि बरसात के दिनों में नाले का पानी ओवरफ्लो करके तालाब में न आने पायें।

इसे भी पढ़े: महाराष्ट्र से लगे मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर भूकंप के झटके

मण्डलायुक्त ने बैडमिंटन हाल का निर्माण कार्य 26 जनवरी 2021 तक  करने का दिया निर्देश

मण्डलायुक्त ने निरीक्षण के दौरान सूरज प्रताप राजकीय बालिका इण्टर कालेज स्थित बीएससी प्रोजेक्ट लि0 के द्वारा कालेज बिल्डिंग एवं बालिका हॉस्टल का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें इमारत की नींव खुदाई का कार्य  किया जा रहा है। उन्होने निर्देश दिये कि स्कूल बिल्डिंग के आगमन एवं निकास का विशेष ध्यान रखा जाये और समस्त कार्य तय समय सीमा के अन्तर्गत ही पूरे किये जाये।

स्टेडियम स्थित बैडमिंटन कोर्ट रुफटॉप बनाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होने निर्देश दिये कि बैडमिंटन हाल का निर्माण कार्य 26 जनवरी 2021 तक अनिवार्य रुप से पूर्ण कराने के निर्देश दिये। बैडमिंटन हाल की दीवारों एवं फर्श का निर्माण मानकों के अनुसार एवं आवश्यक रंगों एवं लाईटस का विशेष ध्यान रखे जाने के भी निर्देश दिये।

Related Articles

Back to top button