विश्व नारियल दिवस 2020: फल का महत्व और लाभ

नई दिल्ली : नारियल दिवस का उपदेश लोगों के बीच नारियल को लेकर जागरूकता फ़ैलाने से है. इस दिन को विशेष रूप से एशियाई और प्रशांत क्षेत्रों के तहत एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय (APCC) द्वारा चिह्नित किया जाता है,क्योंकि वे दुनिया के सबसे ज्यादा नारियल उत्पादन केंद्रों में रहते हैं .नारियल पानी से लेकर , नारियल का फल सेहत के लिए काफ़ी फ्यादेमंद होते हैं.

भारत में किसी चीज़ को आरंभ करने से नारियल फोड़ना सांस्कृतिक परंपरा जैसा हैं . हर पूजा में काम आता हैं नारियल. वही दूसरी ओर कोरोना कल में नारियल काफी ज्यादा मात्रा उपयोग में लाया गया .

देश भर में नारियल से बने पकवान लोगो को बेहद पसंद आते हैं. इडली सांभर के साथ नारियल चटनी का कोई जवाब नहीं. साउथ इंड़िया के लोग रोजाना नारियल का उपयोग करते हैं .

2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने की ख़ास वजह दुनिया भर में नारियल के महत्व और इसके लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करना है. इस दिन को विशेष रूप से एशियाई और प्रशांत क्षेत्रों के तहत एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय (APCC) द्वारा चिह्नित किया जाता है क्योंकि वे दुनिया के ज्यादातर नारियल के उत्पादन केंद्रों में रहते हैं.

नारियल के फ़ायदे 

दिल के फायेदेमंद

नारियल रोजाना खाना दिल के काफी फायेदेमंद होता हैं . गिरी में बादाम, अखरोट व मिश्री मिलाकर हर रोज खाएं. इसमें में गुड कलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखता है.

ऐलर्जी के फयदेमंद

नारियल एक यह अच्छा ऐंटिबायोटिक है, इससे हर तरह की एलर्जी दूर होती है.

करता है सनस्क्रीन का काम

नारियल का तेल अच्छा सनस्क्रीन है.धूप में जाने से पहले इसे लगाकर निकले। महंगे सनस्क्रीन की जरूरत नहीं पड़ेगी.

नकसीर को दूर करता है

जिन लोगों को गर्मियों में नाक से खून आता है .उनके लिए नारियल दवा की तरह है. इसे मिश्री के साथ खाने से नकसीर की समस्या दूर हो जाएगी.

उल्टी नहीं आती

अगर किसी को उल्टी आ रही है, तो उसे नारियल का टुकड़ा मुंह में रखकर थोड़ी देर तक चबाने से फ़ायदे देखने को मिलते हैं.

इम्यूनिटी बूस्टर 

नारियल के सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है, नारियल में ऐंटिबैक्टीरियल, ऐंटिफंगल और ऐंटिवायरल तत्व पाए जाते हैं, जो रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं खासतौर पर गर्भवती महिलाओं में.

 

Related Articles

Back to top button