मनाया जा रहा आज World Emoji Day, जानिए ईमोजी का सहीं मतलब

शायद ही कोई बातचीत हो जो एक-दूसरे पर कुछ इमोजी फेंके बिना पूरी हो। वे शब्दों का उपयोग किए बिना अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे आसान तरीका हैं। हर साल 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे (World Emoji Day)  मनाया जाता है।

लखनऊ: इमोजी इन दिनों हर किसी की जिंदगी का हिस्सा हैं। शायद ही कोई बातचीत हो जो एक-दूसरे पर कुछ इमोजी फेंके बिना पूरी हो। वे शब्दों का उपयोग किए बिना अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे आसान तरीका हैं। हर साल 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे (World Emoji Day)  मनाया जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि इमोजीपीडिया के लंदन स्थित संस्थापक जेरेमी बर्ज ने 2014 में इस दिन को ईमोजी  बनाया था। पहले विश्व इमोजी दिवस के लिए बर्ज ने द इंडिपेंडेंट को बताया “कोई औपचारिक योजना नहीं बनाई गई थी।” यह भी कहा जाता है कि इस दिन लोगों को बातचीत के लिए इमोजी का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

World Emoji Day
World Emoji Day

2014 के बाद तेजी से चलन में आया ईमोजी

व्हाट्सएप (Whtsapp) से लेकर इंस्टाग्राम (Instagram) तक ट्विटर से लेकर फेसबुक तक इमोजी हर जगह हैं। वास्तव में बाजार इमोजी उपहारों जैसे तकिए, कंबल, कॉफी मग, टी-शर्ट आदि से भरा हुआ है।  जिसके चारों ओर इमोजी हैं। वर्षों से कई नए इमोजी बनाए गए हैं और नियमित रूप से उपयोग किए जाते हैं। हालाँकि, इन छोटे पीले चित्रण कार्टूनों को भी गलत समझा जाता है। हम अक्सर इन इमोजी का अर्थ समझ लेते हैं और उनका इस तरह से उपयोग करते हैं कि इसका मतलब नहीं है।

बाजार भरा परा है इन Emoji उपहारों से

तो विश्व इमोजी दिवस 2021 पर, आइए व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपयोग किए जाने वाले कुछ इमोजी पर एक नजर डालते हैं और उनके वास्तविक अर्थों के बारे में बात करते हैं। मुस्कुराते हुए आंखों वाला पीला चेहरा, गुलाबी गाल और सिर के चारों ओर तैरते हुए कई दिलों से युक्त, यह इमोजी कई प्रकार की खुश और स्नेही भावनाओं को व्यक्त करता है। यह ‘प्यार में’ कहता है। व्हाट्सएप (Whtsapp) से लेकर इंस्टाग्राम (Instagram) तक ट्विटर से लेकर फेसबुक तक इमोजी हर जगह हैं। वास्तव में, बाजार इमोजी उपहारों जैसे तकिए, कंबल, कॉफी मग, टी-शर्ट आदि से भरा हुआ है।

यह भी पढ़ें: Corona Update: देश में COVID-19 के 38,079 नए मामले, जानिए राज्य में आंकड़े

जिसके चारों ओर इमोजी हैं। वर्षों से कई नए इमोजी बनाए गए हैं और नियमित रूप से उपयोग किए जाते हैं। हालाँकि, इन छोटे पीले चित्रण कार्टूनों को भी गलत समझा जाता है। हम अक्सर इन इमोजी का अर्थ समझ लेते हैं और उनका इस तरह से उपयोग करते हैं कि इसका मतलब नहीं है। इस चिन्ह का प्रयोग लड़कियों के समूह के भीतर उत्तेजना व्यक्त करने के लिए किया जाता है। हालांकि इस इमोजी का असली मतलब कुछ और ही है।

यह भी पढ़ें: Acharya Swami Vivekananda : क्या आपके जीवन में धन की वर्षा होगी आने वाला कल?

Related Articles