विश्व पर्यावरण दिवस: कोविंद, नायडू, मोदी ने प्लास्टिक नहीं इस्तेमाल करने का किया आग्रह

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोगों से आग्रह किया कि स्वच्छ ग्रह के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करें। इस बार के पर्यावरण दिवस की थीम प्लास्टिक प्रदूषकों से निपटने पर आधारित है और इस वर्ष भारत इसकी मेजबानी कर रहा है।

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर कहा, “विश्व पर्यावरण दिवस पर हम एक स्वच्छ ग्रह के प्रति हमारी प्रतिबद्धता दोहराते हैं। इस साल भारत वैश्विक समारोहों की मेजबानी कर रहा है और हमें अपने बच्चों को एक हरित और पर्यावरण अनुकूल विरासत देनी चाहिए।” उपराष्ट्रपति नायडू ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध पर जोर देते हुए कहा, “आइए आज विश्व पर्यावरण दिवस की थीम ‘बीट प्लास्टिक प्रदूषण’ के आधार पर प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की प्रतिबद्धता जताएं। अब समय आ गया है कि हर शख्स पर्यावरण की सुरक्षा के लिए प्लास्टिक का प्रयोग बंद करें।” मोदी ने भी ट्वीट कर कहा, “आइए, मिलकर यह सुनिश्चित करें कि हमारी भावी पीढ़ियां एक स्वच्छ और हरित ग्रह पर सौहार्द के साथ रहेंगी।”

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोगों से खराब प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने का आग्रह किया। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने स्वच्छ और हरित पर्यावरण के लिए जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया ताकि इससे सतत विकास हो सके। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी लोगों से प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने का आग्रह किया। कांग्रेस ने भी ट्वीट कर पर्यावरण को संरक्षित रखने की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा, “पृथ्वी हमसे नहीं, बल्कि हम पृथ्वी की वजह से हैं।”

Related Articles