IPL
IPL

World Health Day 2021: कोरोना की लड़ाई में PM मोदी ने किया Health Workers को सैल्यूट

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को सैल्यूट किया है

नई दिल्ली: पूरे देश में एक बार फिर कोरोना वायरस (Corona Virus) का खतरा तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। इसी बीच देश में विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को सैल्यूट किया और कोरोना काल के बीच उनके योगदान को सराहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर कहा कि, विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) पर हमें COVID -19 से लड़ने पर ध्यान केंद्रित रखना चाहिए, जिसमें मास्क पहनना, नियमित रूप से हाथ धोना और अन्य प्रोटोकॉल का पालन करना शामिल है।

टीकाकरण अभियान

PM मोदी ने कहा कहा कि भारत सरकार (Indian Government) ने आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जनधन योजना सहित कई उपाय कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों को शीर्ष गुणवत्ता और सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच मिल सके। भारत COVID-19 के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) भी चला रहा है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), साथ ही अन्य संबंधित संगठनों के प्रायोजन के तहत हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाने वाला एक वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस है।

पहला विश्व स्वास्थ्य दिवस

1948 में WHO ने पहला विश्व स्वास्थ्य सभा का आयोजन किया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को की गई थी। इसलिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) के रूप में मनाया जाता है। भारत (India) भी विश्व स्वास्थ्‍य संगठन का एक सदस्य देश है और इसका भारतीय मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्थित है।

WORLD HEALTH DAY : आज है विश्व स्वास्थ्य दिवस, जाने इसके पीछे का इतिहास -  world health day today is world health day know the history behind it

डब्ल्यूएचओ (WHO) एक विशेष विषय से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और स्थानीय कार्यक्रम दिवस पर आयोजित करता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) को विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों में हितों के साथ स्वीकार किया जाता है, जो गतिविधियों का आयोजन करते हैं।

यह भी पढ़ेCrime Thriller फिल्ममेकर राम गोपाल वर्मा का Birthday, सुशांत मामले पर भी बनाएंगे फिल्म, ये होगी स्टोरी

Related Articles

Back to top button