World Music Day 2021: जानिए Music Festival की दिलचस्प History, कैसे हुई शुरूआत?

विश्व संगीत दिवस (World Music Day) हर साल 21 जून को मनाया जाता है। इसकी शुरूआत फ्रांस (France) में 1982 में की गई थी

नई दिल्ली: विश्व संगीत दिवस (World Music Day) हर साल 21 जून को मनाया जाता है। इसकी शुरूआत फ्रांस (France) में 1982 में की गई थी। और इसका श्रेय तात्कालिक सांस्कृत मंत्री जैक लांग (Jack Lang) जाता है। दरअसल फ्रांस में हर दूसरा व्यक्ति संगीत से जुड़ा हुआ है। चाहे वहा गाता हो या वाद्य बजाता हो। चाहे संगीत शास्त्रीय हो या सुगम, देशी हो या विदेशी, बच्चों से लेकर बुजुर्ग, युवाओं तक हर कोई किसी न किसी रूप से संगीत से जुड़ा हुआ है। फ्रांस में संगीत के प्रति लोगों कि इसी लोगप्रियता को देखते हुए 21 जून 1982 को विश्व संगीत दिवस की घोषणा आधिकारिक रूप से कर दी गई थी। तभी से लेकर पूरे विश्व में World Music Day मनाया जाने लगा।

Fête de la Musique

संगीत की विभिन्न खूबियों की वजह से ही विश्व में संगीत के नाम एक दिन है। यह Musicians और संगीत प्रेमियों के लिए बहुत ही खुशी की बात है। विश्व संगीत दिवस को ‘फेटे डी ला म्यूजिक’ (Fête de la Musique) के नाम से भी जाना जाता है। जिसका मतलब होता है म्यूजिक फेस्टिवल (Music Festival) । इसकी शुरुआत 1982 में फ्रांस में हुई थी। इसको मनाने का उद्देश्य अलग-अलग तरीके से म्यूजिक का प्रोपेगैंडा तैयार करने के अलावे एक्सपर्ट और नए कलाकारों को एक मंच पर लाना है।

विश्व संगीत (World music) एक संगीत श्रेणी है जिसमें दुनिया भर के संगीत की कई अलग-अलग शैलियों को शामिल किया गया है, जिसमें पारंपरिक संगीत, अर्ध-पारंपरिक संगीत और संगीत शामिल हैं, जहां एक से अधिक सांस्कृतिक परंपराएं मिलती हैं।

 

 

 

अक्टूबर 1981 में मौरिस फ्लेरेट जैक लांग के अनुरोध पर संस्कृति मंत्रालय में संगीत और नृत्य के निदेशक बने। उन्होंने संगीत अभ्यास और इसके विकास के लिए अपने प्रतिबिंबों को लागू किया। जब उन्होंने 1982 में फ्रांसीसी की सांस्कृतिक आदतों पर अध्ययन में पाया कि 5 मिलियन लोगों दो में से एक युवा व्यक्ति ने एक संगीत वाद्ययंत्र बजाया तो उन्होंने लोगों को सड़कों पर लाने के तरीके का सपना देखना शुरू कर दिया। यह पहली बार 1982 में पेरिस में ‘फेते डे ला म्यूजिक’ (Fete de la Music) के रूप में हुआ था।

यह भी पढ़े1971 War 50th Anniversary: भारत की जीत पर सैनिकों ने विजय मशाल जलाकर मनाया जश्न

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles