World No Tobacco Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है यह दिवस, तंबाकू छोड़ने वालों को मिलते हैं Gift

विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य तंबाकू सेवन के व्यापक प्रसार और नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करना है

नई दिल्ली: विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) हर साल 31 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य तंबाकू सेवन के व्यापक प्रसार और नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करना है, जो वर्तमान में दुनिया भर में हर साल 70 लाख से अधिक मौतों का कारण बनता है, जिनमें से 890,000 गैर-धूम्रपान करने वालों का परिणाम दूसरे नंबर पर हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सदस्य राज्यों ने 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस बनाया है।

इस दिन का उद्देश्य

  • 1987 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन की विश्व स्वास्थ्य सभा ने संकल्प WHA40.38 पारित किया, जिसमें 7 अप्रैल 1988 को “एक विश्व धूम्रपान न करने वाला” कहा गया। दिन का उद्देश्य दुनिया भर में तंबाकू उपयोगकर्ताओं को 24 घंटे के लिए तंबाकू उत्पादों का उपयोग करने से रोकने का आग्रह करना था, एक ऐसी कार्रवाई जो वे उम्मीद करते थे कि वे छोड़ने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए सहायता प्रदान करेंगे।
  • 1988 में, विश्व स्वास्थ्य सभा द्वारा संकल्प WHA42.19 पारित किया गया था, 31 मई को हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। तब से, WHO ने हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस का समर्थन किया है, हर साल एक अलग तंबाकू से संबंधित विषय को जोड़ा है।

  • 1998 में, WHO ने तम्बाकू मुक्त पहल (TFI) की स्थापना की, जो अंतर्राष्ट्रीय संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करने और तंबाकू के वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दे पर ध्यान देने का प्रयास है। यह पहल वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य नीति बनाने के लिए सहायता प्रदान करती है, समाजों के बीच गतिशीलता को प्रोत्साहित करती है, और विश्व स्वास्थ्य संगठन फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन टोबैको कंट्रोल (FCTC) का समर्थन करती है। डब्ल्यूएचओ एफसीटीसी एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य संधि है जिसे 2003 में दुनिया भर के देशों द्वारा तंबाकू निषेध के लिए काम करने वाली नीतियों को लागू करने के लिए एक समझौते के रूप में अपनाया गया है।

तंबाकू निषेध दिवस पुरस्कार

1988 से WHO ने उन संगठनों या व्यक्तियों को एक या अधिक पुरस्कार प्रदान किए हैं जिन्होंने तंबाकू की खपत को कम करने में असाधारण योगदान दिया है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पुरस्कार छह अलग-अलग विश्व क्षेत्रों (अफ्रीका, अमेरिका, यूरोप, दक्षिण-पूर्व एशिया) आदि में व्यक्तियों को दिए जाते हैं, और महानिदेशक विशेष पुरस्कार और मान्यता प्रमाण पत्र किसी भी क्षेत्र के व्यक्तियों को दिए जाते हैं।

 

यह भी पढ़ेGoa Foundation Day: जानें गोवा में कैसे हुई थी वास्को डी गामा की Entry, क्या है पुराने सिक्को का इतिहास

Related Articles

Back to top button