WORLD RECORD: न्यूजीलैंड की महिला टीम ने बनाया क्रिकेट जगत का सबसे बड़ा स्कोर, ठोक डाले 490 रन

डबलिन। कहते है क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है यहां कब क्या हो जाए किसी को नहीं पता होता। ऐसा ही कुछ न्यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच खेले जा रहे अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच में देखने को मिला।

new-zealand-women

कप्तान सूजी बेट्स की 151 रन की बदौलत न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने वनडे मैचों में नया रिकॉर्ड बनाते हुए आयरलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय में चार विकेट पर 490 रन बना दिए। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरुष और महिला क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर है।

सूजी बेट्स ने अपनी शतकीय पारी में उन्होंने 77 गेंदें खेलीं। इन दोनों के अलावा जदेस वाकिसन ने 62 और अमेलिया केर ने 81 रनों की अर्धशतकीय पारियां खेलीं। दोनों नाबाद पवेलियन लौटीं।

क्रिकेट जगत में इंग्लैंड की क्रिकेट टीम के नाम सर्वाधिक 444 रनों का रिकॉर्ड है। ये रिकॉर्ड अगस्त 2016 में नॉटिंघम में पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड ने बनाया था।

महिला क्रिकेट में यह सिर्फ तीसरा मौका है जब वनडे मैच में 400 से ज्यादा रन बने हैं। न्यूजीलैंड के अलावा यह कारनामा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने किया हैं। ऑस्ट्रेलिया ने मुंबई में डेनमार्क महिला टीम के खिलाफ दिसंबर 1997 में तीन विकेट पर 412 रन बनाए थे। बेट्स ने 94 गेंद की पारी में 24 चौके और दो छक्के लगाए तो वहीं मैडी ग्रीन ने 105 गेंद में 17 चौके और दो छक्कों की मदद से 121 रन की पारी खेली। इस मैच में 64 चौके और सात छक्के लगे।

Related Articles