World Youth Skills Day 2021: पीएम मोदी, CM योगी सहित दिग्गजों ने दी शुभकामनाएं, जानिए इस दिन का महत्व

युवा कौशल दिवस पर पर प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री योगी, सीएम केजरीवाल समेत देश के तमाम दिग्गजों ने शुभकामनाएं दी है

नई दिल्ली: आज का दिन विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) के रूप में मनाया जाता है। दिसंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में घोषित किया था। जिसका लक्ष्य आज के युवाओं के लिए बेरोजगारी और कम रोजगार की चुनौतियों को दूर करने के साधन के रूप में बेहतर सामाजिक-आर्थिक परिस्थितियों को प्राप्त करना है।

World Youth Skills Day पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने कहा नई पीढ़ी के युवाओं का स्किल डवलपमेंट, एक राष्ट्रीय जरूरत है, आत्मनिर्भर भारत का बहुत बड़ा आधार है। बीते 6 वर्षों में जो आधार बना, जो नए संस्थान बने, उसकी पूरी ताकत जोड़कर हमें नए सिरे से स्किल इंडिया मिशन को गति देनी है।

उन्होंने बोला कि हमारे पूर्वजों ने स्किल्स को महत्व देने के साथ ही उसे समाज के उल्लास का हिस्सा बनाया। हम विजयादशमी को शस्त्र पूजन करते हैं, अक्षय तृतीया को किसान फसल की कृषि यंत्रों की पूजा करते हैं। भगवान विश्वकर्मा की पूजा तो हर शिल्प से जुड़े लोगों के लिए बहुत बड़ा पर्व रहा है।

 

 

सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेशवासियों को ‘विश्व युवा कौशल दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा युवा शक्ति एवं कौशल का संयोजन ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश’ की संकल्पना को साकार करने में सहायक सिद्ध होगा। आइए, आज हम सभी प्रदेश के युवाओं को कौशल अभिवर्धन के लिए प्रेरित करने का प्रण लें।

अरविंद केजरीवाल ने की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बोला आज ‘World Youth Skills Day’ पर देश के सभी युवाओं से मेरी अपील, अपने हुनर को पहचानें, उस पर मेहनत करें। आप सबके हुनर की बदौलत ही अपना देश और उसकी अर्थव्यवस्था आगे बढ़ेगी।

यह भी पढ़ेपंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष बनेंगे सिद्धू पाजी, कैप्टन की कैबिनेट में दिखेंगे नए चेहरे

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles