दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम भारत में जहां होगा डे-नाईट टेस्ट मैच

गुजरात:दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में बना है जिसका नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एलान किया है, कि टीम इंडिया अगले एक साल में दो डे-नाइट टेस्ट खेलेगी। जो एक टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया में और दूसरा भारत में सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में खेला जाएगा।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार 2021 के जनवरी-फरवरी में इंग्लैंड और भारत के बीच मोटेरा स्टेडियम में डे-नाइट टेस्ट खेला जा सकता है। जिसकी मेजबानी टीम इंडिया करेगी और यह मैच गुलाबी गेंद से खेला जाएगा। भारत ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स के मैदान पर खेला था और जीत दर्ज की थी।

ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारतीय टीम पहले चार टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी, जिसके मुकाबले ब्रिसबेन, एडिलेड और पर्थ में खेले जाएंगे। इस सीरीज के बाद भारतीय टीम अपनी सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में डे नाइट टेस्ट मैच खेल सकती है।

सरदार पटेल स्टेडियम करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से दोबारा बनकर तैयार हुआ है। 24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर इस स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। यह स्टेडियम 63 एकड़ में बना है और इसमें एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है।

Related Articles