विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत, इतने राज्यों में लगेगा टीका

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना के खिलाफ विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का आज से आगाज हो रहा है। इस अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। इस टीकाकरण अभियान को लेकर सभी राज्यों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब इस अभियान की शुरुआत करेंगे तब 3006 राज्यों के टीकाकरण केंद्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे। टीकाकरण अभियान के उद्घाटन पर प्रत्येक केंद्रो में करीब 100 लोगों को टीके लगाए जाएंगे।

कार्यक्रम के तहत हेल्थ केयर वर्कर्स जैसे प्राथमिकता वाले समूहों को पहले टीका लगाया जाएगा। सरकारी और निजी क्षेत्र में एकीकृत बाल विकास योजना के तहत कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों (आंगनबाड़ी सहायिका) का पहले चरण में टीकाकरण किया जाएगा। कोरोना महामारी, वैक्सीन रोलआउट और को-विन सॉफ्टवेयर से संबंधित जानकारी लेने के लिए हफ्ते के 24 घंटे समर्पित कॉल सेंटर (1075) भी बनाया गया है।

केजरीवाल की मौजूदगी में लगेगा टीका

देशभर में आज से शुरु होने वाले टीकाकरण अभियान राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में LNJP अस्पताल में एक डॉक्टर, एक नर्स और एक सफाई कर्मचारी को कोरोना का टीका लगेगा। दिल्ली में आज 81 केंद्रों पर कोरोना के टीके का अभियान शुरू होगा।

यह भी पढ़ें: Whatsapp ने प्राइवेसी पॉलिसी को तीन महीने के लिए टाला, नहीं होंगे अकाउंट डिलीट

Related Articles