#Special2015 फेसबुक पर सबसे बड़ा ट्रेंड बना #ParisAttack

0

facebook trends 2015-2

फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, यूट्यूब और इंस्टाग्राम की मदद से अब पूरी दुनिया सभी की मुट्ठी में है। सोशल मीडिया में फेसबुक के यूजर्स की संख्या ही सबसे ज्यादा है। फेसबुक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों को लेकर समय-समय पर यूजर्स से राय भी मांगता है। कुछ इसी प्रकार के ट्रेंड्स खत्म हो रहे साल के दौरान भी मिले। 2015 में कई अच्छी तो कुछ बुरी घटनायें हुईं जिन्होंने पूरे विश्व को कहीं न कहीं प्रभावित जरूर किया। फेसबुक पर भी इन मुद्दों को लेकर तमाम तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिलीं। देखते हैं कुछ मुद्दे जो फेसबुक पर छाये रहे और उनपर खासी चर्चा भी हुई।

facebook trends 2015-4

पेरिस का आतंकी एटैक – 13 नवंबर को पेरिस में हुए आतंकी हमले ने पूरे विश्व को झकझोर दिया था। इन हमलों से लोगों में कितना डर, दुःख सदमा लगा था इसका साक्षी बना फेसबुक। फेसबुक में आंतकियों के खिलाफ बहुत ही तीखी प्रतिक्रियाएं सामने आयीं। वहीं आतंकवादियों को जाने-अनजाने मदद करने वाले विकसित देशों की भी जमकर आलोचनायें हुईं।

facebook trends 2015-5

नेपाल की भूकंप त्रासदी – हिमालयी राज्य नेपाल में आए 7.9 तीव्रता के भूकंप ने देश के विकास को कई साल पीछे धकेल दिया। नेपाल की कई एतिहासिक इमारतें भरभरा के गिर गयीं। एक के बाद एक आये कई झटकों ने लोगों को काफी दिनों तक दहशत में रखा। नेपाली लोगों पर प्रकृति की तरफ से टूटा यह दुखों का पहाड़ फेसबुक के जरिए पूरी दुनिया के सामने आया। फेसबुक के जरिए इस भूकंप में कई लोगों को मदद मिली। फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भूकंप पीड़ित लोगों की मदद के लिए सेफ्टी चेक भी एक्टिवेट किया।

 

facebook trends 2015-6

मैरिज इक्वेलिटी को ग्रीन सिग्नल – साल 2015 में ही अमेरिका ने समलैंगिक विवाह के लिये हामी भरी। जिसके बाद ही फेसबुक पर #Lovewins खूब हिट रहा। यूजर्स की प्रोफाइल पिक्चर रेनबो के रंग में रंगी नजर आई और साथ ही व्हाइट हाउस की भी। अनूठे प्यार की इस जीत ने सभी का दिल जीत लिया।

facebook trends 2015-7

आईएसआईएस के खिलाफ जंग – फेसबुक उन तमाम लोगों के लिए भी एक बड़ा मंच बनकर उभरा जो आईएसआईएस के खिलाफ थे। दुनिया भर के लोगों ने उनमें भी खासकर युवाओं ने इस्लामिक स्टेट और उसके द्वारा किये जा रहे अत्याचार और निरंकुशता पर बेबाकी से अपने विचार रखे।

facebook trends 2015-8

सीरियाई सिविल वॉर और रिफ्यूजी क्राइसिस – सिरिया में हो रही सिविल वॉर से फेसबुक भी अछूता नहीं रहा। वॉर के दौरान पूरे विश्व ने अपने दरवाजे सीरियाई रिफ्यूजी के लिए खोल दिए थे, जो अपनी सुरक्षा के लिए जगह-जगह इधर-उधर भटक रहे थे। फेसबुक पर कई लोगों ने इस सिविल वॉर के बारे में कई प्रकार के  पोस्ट किए।

facebook trends 2015-9

चार्ली हेब्दो अखबार पर अटैक – फ्रांस के नामचीन अखबार चार्ली हेब्दो के दफ्तर में हुए हमले ने भी दहशत का माहौल बना दिया था। लेकिन इस हमले से भी दहशतगर्द कलम की ताकत को ना तो हिला सके ना ही झुका सके। मीडिया पर हुए इस अटैक की फेसबुक में कड़े शब्दों में निंदा और आलोचना दोनों हुई।

facebook trends 2015-10

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का निधन – भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की आकस्मिक मौत ने सभी को गमगीन कर दिया। देश की शान और गौरव के प्रतीक माने जाने वाले अब्दुल कलम भले ही आज हमारे बीच मौजूद नहीं हैं लेकिन अपने कामों, पॉजिटिव एटीट्यूड और बेहद सरल स्वभाव के लिये हमेशा जाने जायेंगे। फेसबुक पर उनके निधन के बाद भी बहुत ही संवेदनशील और मर्मस्पर्शी टिप्पणियां देखने को मिलीं।

facebook trends 2015-11

नरेन्द्र मोदी – भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर भी फेसबुक पर विभिन्न प्रकार की प्रतिक्रियाएं सामने आयीं। हालांकि कई सकारात्मक रहीं तो कुछ नकारात्मक भी थीं। बावजूद इसके पीएम द्वारा देश हित और विकास में किये जा रहे कामों की विश्व भर में जमकर सराहना हुई। उनके द्वारा किये जा रहे विभिन्न देशों के दौरों की भी खासी चर्चा रही।

facebook trends 2015-12

बाहुबली – फिल्म जगत में बाहुबली फिल्म ने एक नये अध्याय की नींव रखी। हिंदी, तमिल, तेलगु, मलयालम और कई अन्य भाषाओं में बनी इस फिल्म ने कमाई के अलावा कई अन्य क्षेत्रों में भी नये रिकॉर्ड कायम किये। यह भारतीय सिनेमा की पहली फिल्म बनी जिसने रिलीज के पहले ही दिन देश-विदेश में 60-70 करोड़ का कारोबार किया। पहले हफ्ते में इस फिल्म ने करीब 250 करोड़ का कारोबार किया।

facebook trends 2015-13

यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन – फेसबुक पर यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन का टॉपिक भी काफी चर्चाओं में रहा।

loading...
शेयर करें