दुनिया की सबसे महंगी एकलौती लग्ज़री कार, कीमत जानकर रह जाएंगे हक्के-बक्के

0

स्विट्ज़रलैंड: लग्ज़री गाड़ियों का शौक किसे नहीं होगा, आए दिन सोशल मीडिया पर आने वाली कारों की तस्वीरें एक्साइटमेंट बढ़ा देती हैं. कार के दीवानों के लिए गाड़ियों के नए-नए मॉडल्स को देखना और अपनी पसंद की गाड़ी खरीदने से ज्यादा खुशी देने वाली चीज़ और कोई नहीं. ऐसे ही दीवानों के लिए एक नई कार मार्केट में हाल ही में आई है, जो आते ही बिक गई. क्योंकि इस गाड़ी का दूसरा पीस बनाया ही नहीं.

ये गाड़ी है बुगाती (Bugatti) की ला वेच्यू नुआ ‘La Voiture Noire’, जिसे स्विट्ज़रलैंड में हुए 89वें जेनेवा इंटरनेशनल मोटर शो (International Motor Show) में शोकेस किया गया.

ला वेच्यू नुआ ‘La Voiture Noire’ एक फ्रेंच शब्द है, जिसका मतलब है ‘द ब्लैक कार’ (The Black Car). बुगाती ने इस गाड़ी का सिर्फ एक ही मॉडल बनाया, जिसे 18.9 मिलियन डॉलर (करीब 132 करोड़ रुपये) में बेच भी दिया.

वीडियो में देखिए ला वेच्यू नुआ ‘La Voiture Noire’…

बता दें, ला वेच्यू नुआ ‘La Voiture Noire’ गाड़ी का डिज़ाइन 1930 में बनी 57एससी अटलांटिक (57SC Atlantic) गाड़ी से प्रेरित है. 57एससी अटलांटिक (57SC Atlantic) को बुगाती के फाउंडर एटोरे बुगाती (Ettore Bugatti) के बेटे जीन बुगाती (Jean Bugatti) ने डिज़ाइन किया था. इस गाड़ी के सिर्फ 4 पीस बने, 3 बिक गए और 1 को जीन बुगाती ने अपने पास रखा. जीन ने इस गाड़ी को पूरे ब्लैक रंग से पेंट कर लिया था.

दुर्भाग्य से, जीन की ये गाड़ी दूसरे विश्व युद्ध (Second World War) में खो गई थी. उसके बाद से सिर्फ 57एससी अटलांटिक (57SC Atlantic) के 3 ही मॉडल बचे, जिसे आज भी सबसे कीमती विंटेज गाड़ियों में गिना जाता है.

बुगाती (Bugatti) की इस गाड़ी की 4 खास बाते हैं – W16 8-लिटर 16- सिलेंडर ईंजन, जिससे 1,479 हॉर्सपावर और 1,180 पाउंड-फीट का टॉर्क रफ्तार मिलती है.

loading...
शेयर करें