आप ने लिखा पीएम मोदी को ख़त, दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने की मांग की

0

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की अपनी मांग को दोहराते हुए सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी को खत लिखा और इस मुद्दे पर यहां एक रैली निकाली।

श्रम मंत्री और आप नेता गोपाल राय ने मोदी को खत लिखकर आप विधायकों से मिलने और दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देकर राजधानी के निवासियों की भावना का सम्मान करने का आग्रह किया।

राय ने अतीशि मार्लेना और दिलीप पांडेय जैसे नेताओं और पार्टी के अन्य 40 विधायकों के साथ पहले सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर अपनी मांगों की आवाज बुलंद करते हुए रैली निकाली।

राय ने कहा कि उन्होंने अपनी मांग के समर्थन में 10 लाख हस्ताक्षर एकत्र किए हैं, जिसे पीएम को सौंपे जाने का उनका इरादा है। आप नेताओं ने बाद में मध्य दिल्ली के संसद की तरफ रुख किया, जहां उन्हें पुलिस द्वारा रोक लिया गया।

प्रदर्शनकारियों ने संसद मार्ग पर धरना दिया और ‘दिल्ली मांगे अपना हक’ जैसे नारे लगाए।

पुलिस ने बाद में दिल्ली निवासियों के समर्थन पत्रों को प्रधानमंत्री आवास पहुंचा दिया।

राय ने बताया कि अगर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिल जाता है तो बेरोजगारी, कॉलेज दाखिले, सीसीटीवी और झुग्गी संबंधी समस्याएं हल हो जाएंगी।

उन्होंने कहा, “95 फीसदी लाने वाले युवा कॉलेज से कॉलेज की दौड़ लगा रहे हैं लेकिन उन्हें दाखिला नहीं मिल रहा है। अगर दिल्ली पूर्ण राज्य होगी, तो हम दिल्ली की जमीन पर और कॉलेजों का निर्माण कर सकते हैं, जिससे दिल्ली में दाखिले की गांरटी मिल जाएगी।”

राय ने कहा, “हम सीसीटीवी लगाने जैसी परियोजनाएं भी पूरी कर सकते हैं, जो दिल्ली में महिलाओं को अतिरिक्त सुरक्षा की गारंटी देगा।”

दिल्ली सरकार में मंत्री ने कहा कि हालांकि कांग्रेस और बीजेपी हमेशा से दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग करती रही थी, लेकिन अब भाजपा इस मामले को दबा रही है।

आप विधायक अल्का लांबा ने कहा कि प्रधानमंत्री को दिल्ली के लोगों को निराश नहीं करना चाहिए और कम से कम उनकी मांग के समर्थन में पत्रों पर विचार करना चाहिए।

राय ने चेतावनी दी कि केंद्र सरकार द्वारा मांगों के पूरा होने तक आप अपना अभियान जारी रखेगी।

loading...
शेयर करें