Yaas Cyclone: रेलवे ने 24 मई से 29 मई के बीच चलने वाली 25 ट्रेनों को किया रद्द, देखें लिस्ट

पूर्व रेलवे ने यास चक्रवात की वजह से 24 मई से 29 मई के बीच चलने वाली 25 ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया है

नई दिल्ली: पूर्व रेलवे ने यास चक्रवात (Yaas Cyclone) की वजह से 24 मई से 29 मई के बीच चलने वाली 25 ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया है। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर डीप डिप्रेशन अगले 24 घंटों के दौरान बहुत तीव्र चक्रवाती तूफान में बदल सकता है।

Image

मौसम विभाग IMD के मुताबिक, बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी पर गहरा दबाव चक्रवाती तूफान ‘यस’ और पोर्ट ब्लेयर के लगभग 600 किलोमीटर के क्षेत्र में तेज हो गया है। अगले 24 घंटों के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान में और बाद के 24 घंटों के दौरान एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलेगा।

NDRF बचाव के लिए तैनात

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने रविवार को जानकारी दी कि पश्चिम बंगाल (West Bengal)  और ओडिशा (Odisha) में यास से पहले बचाव दल तैनात करना शुरू कर दिया है। चक्रवाती तूफान यास 120-130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकराएगा। अधिकारी ने यह आश्वासन दिया कि NDRF किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

यास (Yaas) बालासोर (ओडिशा) के दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 16.4°N/89.6°E के करीब केंद्रित है। अगले 12 घंटों के दौरान एससीएस में और बाद के 24 घंटों के दौरान एक वीएससीएस (VSCS) में, उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों बी/डब्ल्यू पारादीप और सागर द्वीपों को दोपहर 26 बजे के आसपास पार करने के लिए और तेज होगा।

यासकी चेतावनी

मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने  पहले ही बताया था कि अंडमान (Andaman) के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवाती तूफान बन रहा है। 22 को लो प्रेशर और 23 को डिप्रेशन शुरू होगा। यह 24-25 मई को चक्रवाती तूफान बन जाएगा। इसका नाम ‘यास’ (Yaas) है। 26 मई की शाम से ओडिशा, पश्चिम बंगाल में बारिश शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ेCorona Update: भारत में COVID-19 के 2,22,315 नए मामले, जानें अपने राज्य में संक्रमण का आंकड़ा

Related Articles