कर्नाटक में कुमारस्वामी की सरकार गिरने के बाद येदियुरप्पा बनेंगे नए मुख्यमंत्री

बंगलुरु: कर्नाटक में कुमारस्वामी की सरकार गिरने के बाद अब भाजपा अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को कहा, कि राज्यपाल वजुभाई वाला आज शाम छह बजे उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगे। येदियुरप्पा ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा, ‘मैंने राज्यपाल से मुझे शाम छह बजे से सवा छह बजे के बीच मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने का अनुरोध किया। राज्यपाल राजी हो गए और मुझे एक पत्र दिया।’

कारगिल में बाप-बेटे के साहस ने दिखया दम, उखाड़ दिए दुश्मनों के कदम

सीएम की शपथ लेने को तैयार येदियुरप्पा

इसके बाद उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल में किसे शामिल किया जाएगा और किसे नहीं, इसके बारे में मैं अपने अध्यक्ष से चर्चा करूंगा। इसके बाद ही किसी नतीजे पर जा सकते है। सरकार बनाने के लिए येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात की। उनसे आज ही पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि वह पहले ही विपक्ष के नेता हैं तो नेता चुनने के लिए विधायक दल की बैठक बुलाने की जरूरत नहीं है।

येदियुरप्पा ने कहा कि वह शपथ ग्रहण समारोह के लिए निवर्तमान मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी और कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्दरमैया को भी निमंत्रण पत्र भेजेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘मैं कुमारस्वामी और सिद्दरमैया को व्यक्तिगत तौर पर आमंत्रित करने के लिए उनसे फोन पर संपर्क करने की कोशिश करूंगा।’

कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने गुरुवार को कांग्रेस के तीन बागी विधायकों को दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य ठहराया। बता दें कि कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली 14 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार विधानसभा में विश्वास मत हारने के बाद मंगलवार को गिर गई। इसी के साथ राज्य में तीन सप्ताह से चल रहे सत्ता संघर्ष पर विराम लग गया।

येदियुरप्पा के सपथ लेने के लिए कई नेताओं से मीटिंग की। जिसमे जगदीश शेट्टार, अरविंद लिंबावली, मधुस्वामी, बसवराज बोम्मई और येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र के साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी शामिल थे। जिसमे सरकार के निर्माण की चर्चा की गयी।

Related Articles