बारूदी विस्फोट से दहला Yemen, इतने लोगों की मौत

यमन के दक्षिणी प्रांत लाहज में एक बारूदी सुरंग विस्फोट में लगभग तीन लोगों की मौत हो गई है

सना: यमन (Yemen) के दक्षिणी प्रांत लाहज (Lahij) में एक बारूदी सुरंग विस्फोट में लगभग तीन लोगों की मौत हो गई है। लाहज के एक सरकारी अधिकारी ने इस घटना की जानकारी दी है।अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि पीड़ित मोटरबाइक पर सवार थे। जिनकी टक्कर हौथी विद्रोहियों द्वारा तैयार की गई बारूदी सुरंग से हो गई और फिर विस्फोट हुआ और उनकी जान चली गई।

अधिकारी ने यह भी बताया कि कुबैता गांव में यह घटना उस समय हुई जब तीनों पास की एक मस्जिद से जुमे की नमाज से लौट रहे थे। सरकार के बम निरोधक दस्तों ने युद्धग्रस्त देश में पिछले वर्षों के दौरान हजारों खदानों और विस्फोटक उपकरणों को नष्ट किया है।

सबसे बड़ा बारूदी सुरंग

मानवीय संगठनों की पिछली रिपोटरें ने बताया है कि यमन द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे बड़े बारूदी सुरंग क्षेत्रों में से एक बन गया है। यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में फंस गया है, जब ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया ने कई उत्तरी यमनी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया और राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

2011 के बाद से, यमन राजनीतिक संकट की स्थिति में है। जिसकी शुरुआत गरीबी, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और राष्ट्रपति सालेह की यमन के संविधान में संशोधन और राष्ट्रपति कार्यकाल की सीमा को समाप्त करने की योजना के खिलाफ सड़कों पर विरोध प्रदर्शन से हुई है। राष्ट्रपति सालेह ने पद छोड़ दिया और राष्ट्रपति पद की शक्तियां अब्दराबुह मंसूर हादी को हस्तांतरित कर दी गईं। तब से  देश यमन पर शासन करने का दावा करने वाले कई प्रोटो-स्टेट संस्थाओं के साथ एक गृहयुद्ध में रहा है।

यह भी पढ़ेSpiceJet शुरू करेगा 16 नई उड़ानें, इन शहरों से जुड़ेगा सीधा नेटवर्क, Non-stop flights का यात्री लेंगे आनंद

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles