योगी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, किया ये ऐलान

बुजुर्गों को योगी सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है

योगी सरकार ने गरीब बुजुर्गों और निराश्रित महिलाओं को खुशखबरी दी है. योगी सरकार अब एक जनवरी से 86 लाख लाभार्थियों को दोगुनी यानी एक हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देगी. इसका शासनदेश जारी हो गया है. हाल ही में सदन में पेंशन 500 रुपए से बढ़ा तक 1000 रुपए यानी दोगुनी करने का ऐलान किया गया था.

अब 500 रुपये की जगह 1,000 रुपये पेंशन

दरअसल हाल ही में उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन शुक्रवार को सदन में ऐलान किया था कि सरकार अब निराश्रित महिलाओं, वृद्धों, दिव्यांगजनों को हर माह अब 500 रुपये की जगह 1,000 रुपये पेंशन देगी. सदन में बताया गया कि वृद्धावस्था के लिए 670 करोड़ और दिव्यांगजन पेंशन के लिए 167 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है और यह पेंशन 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये मासिक की गई है.

56 लाख बुजुर्गों को मिल रहा पेंशन का लाभ

समाज कल्याण विभाग के शासनादेश में कहा गया है कि कोविड महामारी के दौरान महंगाई और मुद्रा स्फीति संबंधी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाए जाने का निर्णय लिया गया है. अभी 56 लाख बुजुर्गों को इसका लाभ मिल रहा है. वहीं, महिला कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव अनीता सी मेश्राम की ओर से जारी शासनादेश में बताया गया है कि 20 लाख निराश्रित महिलाओं को पेंशन देने के लिए 425.25 करोड़ रुपये अतिरिक्त राशि की जरूरत होगी. इसकी व्यवस्था पुनर्विनियोग से की जाएगी. वहीं, अपर मुख्य सचिव, दिव्यांग कल्याण हेमंत राव ने भी इसका आदेश जारी कर दिया.

यह भी पढ़ें- UP चुनाव में BJP का युवाओं पर फोकस, योगी सरकार ने युवाओं के लिए बनाया ये प्लान

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

 

Related Articles