तो इस तरह कुंभ मेले को हिट कराएगी योगी सरकार

लखनऊ| संगम नगरी इलाहाबाद में लगने वाले कुंभ मेले की तैयारियां जोरो पर है। यूपी सरकार द्वारा मेले को सफल बनाने के लिए इसकी ब्रांडिंग भी जोरो जोरों से कर रही। इस ब्रांडिंग का मकसद अप्रवासी भारतीयों को इस मेले की तरफ आकर्षित करना है। इसके लिए दुनिया के 100 से अधिक देशों में रोड शो किये जाएंगे।

 कुंभ

अधिकारियों के मुताबिक, इसकी शुरुआत लंदन से हो चुकी है। कुंभ को सांस्कृतिक धरोहर घोषित किए जाने के बाद अब सरकार इसके वैश्विक स्तर पर प्रचार-प्रसार में जुट गई है। मेले की ब्रांडिंग के लिए लगभग 100 देशों में रोड शो होंगे।

कुम्भ मेला सलाहकार समिति के सदस्य राकेश शुक्ला की मानें तो समिति ने कुम्भ में अप्रवासी भारतीयों व विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए लंदन के ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट, पार्क लेन समेत कई प्रमुख स्थानों पर रोड शो किए।

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने 100 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्षों को निमंत्रण भेजा है। शुक्ला ने बताया कि उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग कुंभ मेले को ऐतिहासिक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता।

विदेशी सैलानियों की सहूलियत के लिए ब्रेड व ब्रेकफास्ट योजना की शुरुआत की गई है। इसके अलावा 50 हेक्टेयर में टेंट सिटी बसाने की तैयारी चल रही है। इसमें 5000 स्विस कॉटेज व 20 हजार विदेशी सैलानियों के लिए डॉर्मिटरी का निर्माण होगा। विदेशी सैलानियों की सुविधा के लिए 20 भाषाओं में मार्गदर्शक बोर्ड लगाए जाएंगे। इससे पहले सरकार द्वारा इन्वेस्टर्स समिट को सफल बनाने के लिए देश में कई जगहों पर रोड शो का आयोजन हुआ था।

Related Articles