अटल जयंती पर योगी सरकार देंगी छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन, टैबलेट

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ सरकार 25 दिसंबर से स्नातक और उससे ऊपर के अंतिम वर्ष के छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करना शुरू कर देगी, जो कि भाजपा के दिग्गज और पूर्व प्रधान मंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती है।

भारत रत्न अटल बिहारी में B.Tech, BA, B.Sc, MA, ITI, MBBS, MD, M.Tech, PhD और कौशल विकास पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के छात्रों को लगभग एक लाख स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाएंगे। कार्यक्रम में राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्राएं शामिल होंगी। यह कदम उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले युवाओं के बीच भाजपा की पहुंच बढ़ाने के लिए बनाया गया है।

युवाओं को कर रही योगी सरकार टारगेट

योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक करोड़ युवाओं को “तकनीकी रूप से मजबूत बनाने” के लिए मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट की घोषणा की थी। योजना के पहले चरण में मुख्यमंत्री 60,000 स्मार्टफोन और 40,000 टैबलेट बांटेंगे। यह देश के इतिहास में पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जा रहे हैं। विशेष सचिव, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, कुमार विनीत ने कहा कि 38 लाख से अधिक युवाओं को डिजीशक्ति पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है, जहां पंजीकरण अभी भी खुला है।

उन्होंने कहा, “सरकार ने GEM पोर्टल पर लावा, सैमसंग और एसर जैसी कंपनियों को स्मार्टफोन और टैबलेट की आपूर्ति के लिए अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर दिया है।” अधिकारियों के मुताबिक खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए जीईएम पोर्टल पर आदेश दिया गया है। कंपनियों को 24 दिसंबर से पहले 17.75 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति करने को कहा गया है।

पहले चरण में स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए करीब 2,035 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है। 10.5 लाख स्मार्टफोन के लिए 10,740 रुपये प्रति पीस और 7.20 लाख टैबलेट के लिए 12,606 रुपये की दर से ऑर्डर दिया गया है। कंपनियां जल्द ही करीब 18 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट की आपूर्ति करेंगी।

यह भी पढ़ें: ओमिक्रॉन से बिगड़े हालात, फेस्टिवल के बाद लग सकता है लॉकडाउन!

Related Articles