योगी सरकार बेरोजगारों को देगी रोजगार, 53 हजार पदों पर करेंगी भर्ती

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बेरोजगारों के लिए रोजगार का बड़ा पिटारा खोला है। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के करीब 53 हजार से अधिक पदों पर भर्ती (Recruitment) करने का रास्ता साफ कर दिया है। योगी सरकार ने नए सिरे से इन पदों पर भर्ती (Recruitment) के लिए चयन प्रक्रिया निर्धारण कर दिया है अब जल्द ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

पिछले लंबे समय से बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में करीब 53 हजार पद खाली चल रहे थे और सरकार इनपर भर्ती करने के लिए प्रारूप तय करने में लगी हुई थी। इस कारण अभी तक इन पदों पर भर्तियां नहीं हो पा रही थी। योगी सरकार ने अब इन पदों पर भर्ती करने के लिए निर्धारण कर लिया है। इस विभाग की अपर मुख्य सचिव एस. राधा चौहान ने भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया शुरू करने का आदेश जारी कर दिया। आवेदन पत्र का प्रारूप एनआईसी तैयार करेगा और जिलों को उपलब्ध कराएगा।

ये भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल की राजनीति में ओवैसी ने बढ़ाई गर्मी, ममता की बढ़ी चिंता

नए चयन प्रक्रिया के संबंध में जारी शासनादेश के अनुसार सभी जिलों में डीएम की देखरेख में गठित चयन समिति द्वारा तीनों पदों पर भर्ती की जाएगी। निदेशक जल्द ही जिलेवार रिक्तियों का ब्यौरा डीएम को उपलब्ध करा देंगे। चयन समिति की संस्तुति के बाद डीएम के अनुमोदन के बाद भर्ती प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। निदेशक स्थानीय निकाय की ओर से जल्द ही जिलेवार रिक्तियों का ब्यौरा डीएम को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। ताकि तीनों पर रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जा सके।

ये भी पढ़ें : नोएडा एयरपोर्ट क्षेत्र में आने वाले निर्माण 15 मार्च तक हटाएं: योगी

महिला अधिकारी का होना अनिवार्य

डीएम की देखरेख में गठित होने वाली चयन समिति में जिले में तैनात समूह ‘क’ व ‘ख’ संवर्ग की महिला अधिकारी का होना अनिवार्य कर दिया गया है। पहले महिला अधिकारी सदस्य नहीं होती थी। वहीं चयन के लिए पहली वरीयता गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार के सदस्य को दी जाएगी। इसमें शहरी क्षेत्र के लिए गरीबी की आय सीमा 56460 रुपये और गांव में 46080 रुपये निर्धारित की गई है। इसके अलावा 62 वर्ष की होने पर सेवाएं स्वत: खत्म हो जाएंगी।

Related Articles

Back to top button