बड़ी खबर : 17 अगस्त को अपना सबसे बड़ा वादा पूरा करेंगे सीएम योगी

0

लखनऊयूपी सरकार जल्द ही अपना किया सबसे बड़ा वादा पूरा करने वाली है। जल्द ही राज्य के किसानों में ख़ुशी की लहर दौड़ने वाली है। दरअसल योगी सरकार किसानों का कर्ज माफ़ करने वाली हैमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 17 अगस्त को लखनऊ में किसानों को कर्ज माफ का सर्टिफ़िकेट देंगें।

आपको बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कर्ज माफ करने का वादा किया था। सरकार बनने के बाद ही सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक की। इस बैठक में किसानों के फसली कर्ज माफ़ी का ऐलान किया गया। लेकिन सरकार ने कर्ज माफ़ी उन्ही किसानों का किया है जिनके पास पांच एकड़ खेती वाली जमीन है और जिन्होंने एक लाख रूपये तक का कर्ज ले रखा है। यूपी में ऐसे 86 लाख किसान हैं।

योगी सरकार को किसानों की कर्जमाफी के लिए करीब 36 हजार करोड़ रुपए की जरुरत है। इसलिए यूपी सरकार ने फैसला लिया है कि सरकार साढे 16 हज़ार करोड़ रुपए कर्ज लेगी और करीब बीस हज़ार करोड़ का इंतजाम अलग-अलग विभागों के बजट में कटौती करके किया जाएगा। लखनऊ में किसानों को खुद सीएम योगी प्रमाण पत्र देंगे तो बाक़ी 74 जिलों में वहां के प्रभारी मंत्री यही काम करेंगें।

इसके अलावा यूपी सरकार ने सरकार बनते ही गेंहू की फसल उगाने वाले किसानों को बिचौलियों से मुक्ति दिला दी थी। यूपी सरकार ने गेहूं खरीद के लिए पांच हजार केंद्र बनाये जाने की घोषणा की जिसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी मंत्रियों को सौपी गई है। साथ ही यूपी सरकार ने ऐलान किया है कि गेहूं का समर्थन मूल्य 1625 रूपये, 10 रूपये क्विंटल ढुलाई अलग से दी जाएगी।

loading...
शेयर करें